Home love and friendship अपने पार्टनर (Partner )से करने के लिए नहीं बचे बात तो इन...

अपने पार्टनर (Partner )से करने के लिए नहीं बचे बात तो इन तरीकों को अपनाएं

0
SHARE
जीवन में आप जब किसी के साथ अपने संबंधों को ऊंचाई देने के बारे में विचार कर रहे होते हैं तो हर एक चीज पर बहुत ही बारीकी से ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि तब छोटी-छोटी चीजों की भी अहमियत बहुत अधिक बढ़ जाती है । उदाहरण के लिए आपका अपने पार्टनर (Partner ) के साथ व्यवहार किस प्रकार का है या फिर आप उसके साथ अपनी प्रेम को किस प्रकार से व्यक्त करते हैं । वैसे आप जब किसी के साथ अपने संबंधों को ऊंचाइयां देते हैं तो बहुत सारी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन सबसे अधिक अहमियत आप दोनों के बीच बातचीत का होता है। यदि बातचीत सहज व प्रभावी हो तो संबंधों में बहुत सी प्रगाढ़ता आती है । दो लोगों में नजदीकियां बढ़ाने के लिए बेहतर कम्युनिकेशन बेहद ही आवश्यक है। अतः आप के लिए यह जानना बेहद आवश्यक हो जाता है कि आप किस प्रकार से बातचीत करके अपने पार्टनर (Partner ) को अधिक से अधिक प्रभावित कर पाएंगे। सच मानिए यदि आपने यह जान लिया तो पार्टनर से आपकी नजदीकियां और भी बढ़ जाएगी ।
संबंध चाहे कोई भी हो किंतु उसमें सबसे अधिक योगदान बातचीत का ही होता है । बातचीत संबंधों में मिठास घोल कर रिश्तो को मधुर बना देता है । तो दोस्तों जब भी हम किसी व्यक्ति से प्रेम करते हैं तो हर वक्त उसे ही सोचते हैं तथा उससे अधिक से अधिक बातचीत करना चाहते हैं और जब भी कभी बातचीत नहीं हो पाता है तो चिंतित हो जाते हैं। किंतु कई मर्तबा हम सबके साथ ऐसा होता है कि पार्टनर (Partner )के दूर होने पर बातचीत करने के लिए बेहद बेताब हो जाते हैं, किंतु जब पाटनर हमारे पास होता है तो हमारे पास कहने के लिए कोई बात ही नहीं बचता। तब हम घबराने से लगते हैं कि अपने पार्टनर (Partner )से आगे क्या कहें, कौन सी टॉपिक पर बात करें ?तो दोस्तों ऐसी परिस्थिति में आप सब को क्या करना चाहिए ? आज हम इसी पर चर्चा करने वाले हैं ।
(1)  जिंदगी के प्रति नजरिये पर बात करें 
 जीवन को लेकर अब आपके पार्टनर (Partner )का क्या दृष्टिकोण है आप इस पर बात करें ।ऐसा करने से आप अपने पार्टनर के भविष्य के प्रति सोच व उसके लक्ष्यों के बारे में ठीक प्रकार से मालूम कर पाएंगे जो कि एक प्रभावशाली व मजबूत संबंध के लिए बेहद आवश्यक है।
 (2) फ्यूचर प्लान के बारे में बात करें 
 पार्टनर से (Partner )अपने फ्यूचर प्लान  के विषय में बात कर सकते हैं। ऐसा करने से वह खुद को आपके बेहद करीब अनुभव करेगी तथा वह भी भविष्य को लेकर अपनी सोच को व्यक्त करने में दिलचस्पी दिखाएगी। अक्सर लड़कियां उन्हीं लड़कों को अधिक पसंद करती है जो लड़के सदा भविष्य की तरफ ध्यान रखते हैं तथा उन्हीं  में संघर्षरत रहते हैं ।
(3) अपनी अच्छी यादों के बारे में बातचीत करें 
 अपनी अच्छी यादों के बारे में बात करना ,जैसे पुराने दिनों के बारे में, बचपन की यादों के बारे में पार्टनर (Partner )को अच्छा लगता है। यदि आप इस पर ध्यान दे तो यह आप के लिए बातचीत का अच्छा विषय हो सकता है । इन बातों में आप उन अनुभवों को साझा कर सकते हैं जो आपके जीवन में पहली बार हुए थे, जो आपको बेहद पसंद थे  या फिर जो करने में आप अलग ही अनुभव करते थे ।
(4) अपने सीक्रेट के बारे में बात करें
 जीवन में कई ऐसे पल आते हैं जिसे आप किसी के साथ साझा नहीं कर पाते। यदि आपके पास भी कुछ ऐसे ही सीक्रेट हैं जिसको आपने अब तक किसी से नहीं कहा है तो आप के लिए यह सही मौका हो सकता है। ऐसे समय में आप अपने सीक्रेट को साझा करके पार्टनर  (Partner )का भरोसा जीत सकते हैं ।
(5) Partner से फैमिली मेंबर के बारे में बात करें
 उसके  फैमिली मेंबर उसके दोस्तों के बारे में बात करें इसके अतिरिक्त आप उसके पसंद और नापसंद के बारे में भी बातचीत करें ऐसा करने से उसे एहसास होगा कि आप में रुचि रखते हैं तथा आप के और भी करीब आएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here