Home health and beauty tips पुरुष (man)इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल चेहरे पर झुरिया कभी...

पुरुष (man)इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल चेहरे पर झुरिया कभी नहीं आएंगी

0
SHARE
अपनी सुंदरता को बनाए रखने की चाहत हर व्यक्ति को होता है। सब चाहते हैं कि वह सुंदर व आकर्षक दिखाई दे । हालांकि चाहते हुए भी पुरुष अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करते हैं । सजने-संवरने के नाम पर पुरुष (man)अधिकतर सेविंग करते हैं और मुंह धो लेते हैं ।बस इतना करने के बाद भी संतुष्ट हो जाते हैं ।किंतु यह पर्याप्त नहीं है ।फिलहाल के प्रदूषण भरे माहौल में पुरुष को अपने चेहरे की देखभाल के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। पिंपल्स या फिर आइली त्वचा को रोकने के लिए तथा चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि चेहरे को धोने के अलावा उसके देखभाल के लिए कुछ और भी किया जाए । तो दोस्तों आज हम कुछ इसी प्रकार के तरीकों के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग करके पुरुष(man) अपने  त्वचा  का बढ़िया से देखभाल कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।
 आंखों के आसपास की त्वचा का ध्यान रखें-
आंखों के आसपास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है, इसलिए इसकी बारीकी से देखभाल करना चाहिए। आंखों के आसपास की त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त रखने से सूजन और झुर्रियो की समस्या नहीं आती। इसके लिए किसी नेचुरल आई सीरम का उपयोग किया जा सकता है ।
 त्वचा की नमी को बनाए रखें –
चेहरे की त्वचा पर नमी को बनाए रखना बेहद ही आवश्यक होता है, नहीं तो त्वचा में रूखापन आ जाता है ।चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए तथा स्वच्छ बनाए रखने के लिए किसी नेचुरल मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए ।नमी के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादा बेहतर आता है। एलोवेरा का ताजा जेल इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है।
  झुर्रियों के लिए उपाय करें –
जब चेहरे पर, बाहों पर, गले पर झुर्रियां पड़ जाए तो छुटकारा पाने के लिए अंडेे को  इस्तेमाल में लाए । सबसे पहले अंडे की सफेदी को फेंट  लीजिए , उसके बाद फेंटे हुए अंडे में थोड़ा नींबू निचोड़ दें। इसके पश्चात  इस फेस पैक को आंखों के हिस्से को छोड़कर पूरे  त्वचा पर, गले पर व बाहों पर  ठीक से लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धो लें ।अंडे की सफेदी  स्किन के खुले रोमछिद्रों को कसती है ,जिससे ढीली पड़ गई त्वचा में कसावट आती है।
  चेहरे को प्रतिदिन दो बार धो लें-
 पुरुषों (man)की त्वचा महिलाओं की त्वचा की तुलना में अधिक आयली होती है । पुरुषों के चेहरे पर आयल की मात्रा लगातार बढ़ती रहती है जिसके कारण कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती है । ऐसी अवस्था में यह आवश्यक हो जाता है कि पुरुष अपने चेहरे को किसी नेचुरल साबुन से प्रतिदिन दो बार धोए यह चेहरे को आयली होने से बचाता है तथा त्वचा  को तरोताजा रखता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here