Home health and beauty tips मिर्च (chili)खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे

मिर्च (chili)खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे

0
SHARE
मिर्च (chili)खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे
मिर्च (chili)खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे ——-
बहुत से लोग मिर्च (chili)खाने के शौकीन होते हैं ।तो वहीं बहुत से लोग मिर्च  खाना पसंद नहीं करते ।  यदि आपको भी मिर्च खाना पसंद नहीं है तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि शोधों से पता चला है कि मिर्च का सेवन अच्छा संकेत है।
मिर्च (chili)खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे 
शोधकर्ताओं के मुताबिक मिर्च(chili)  खाने की ढेरों सारे स्वास्थ्य से संबंधित लाभ मिलते हैं। तो यदि आपको भी मिर्च खाना पसंद है तो अच्छी बात है ।तो चलिए दोस्तों बात करते हैं कि मिर्च खाने के कौन-कौन से फायदे हैं जिन्हें आप भी मिर्च(chili) का सेवन करके ले सकते हैं ।
मिर्च (chili)खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे 
दिल के लिए फायदेमंद –
 शिमला मिर्च हैलापीनो और लाल  गोल मिर्च (chili)कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं । इससे हृदय को फायदा होता है । अमेरिकन रिसर्च सोसाइटी में प्रस्तुत रिसर्च पेपर के अनुसार इससे रक्त संचार में सुधार होता है ।
पोषक तत्व –
 हरी और लाल मिर्च (chili)में कई प्रकार के उपयोगी मिनरल और विटामिन सी होता है । विटामिन सी से कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है ।वहीं इससे फ्लू की संभावना भी रहती है ।
जुकाम से छुटकारा –
मिर्च (chili)के कारण नाक बहने से नाक साफ हो जाती है तथा सांस लेने में अधिक आसानी रहती है ।नाक का बंद होना और फ्लू  जैसी समस्याओं में भी मिर्च के इस्तेमाल से फायदा मिलता है।
कैंसर के खिलाफ –
 मिर्च (chili)हमारे शरीर से पसीना बहाने में मदद तो करती ही है साथ-साथ केंसर से भी बचाती है ।कुछ मिर्च ऐसी होती है जिनमें कैंसर के खिलाफ लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं ।। यह ट्यूमर के विकास को भी रोक देती हैं । अमेरिकी कैंसर सोसाइटी  के अनुसार मिर्च प्रोस्टेट कैंसर के विकास को धीमा करती है।
 वजन में कमी –
 रिपोर्ट के मुताबिक मिर्च(chili) मसालों वाले  आहार के बाद मेटाबालिज्म 8 फ़ीसदी तक बढ़ जाता है और कैलोरी तेजी से जलती है।
परंतु इतना ध्यान जरूर रहे कि मिर्च (chili)इतनी भी ना खाएं कि पाचन तंत्र को हानि पहुंचे और सीने व पेट में जलन उत्पन्न हो जाए । क्योंकि मिर्च का उचित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है तो वहीं अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here