Home Blogging tips in hindi How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

3
SHARE

 

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

 

 

How to start blogging in hindi

 

कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत और बने एक सफल ब्लागर How to start blogging in hindi

 

 

 

जब कोई भी ब्लॉगर ब्लॉगिंग How to start blogging in hindi के शुरुआत के बारे में सोचता है तो उसे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पहले तो वह इस बात को बहुत बार सोचता है कि अगर वह ब्लॉगिंग How to start blogging in hindi  के क्षेत्र में मेहनत करता है तो क्या वह आमदनी के रूप में अपना मेहनताना निकाल भी पाएगा या नहीं ?कहीं ऐसा तो नहीं होगा कि वह काफी समय तक जी लगाकर मेहनत करता जाए और फायदा कुछ भी नहीं हो । नए ब्लॉगर इस बात को लेकर काफी चिंतित रहते हैं ।किंतु जैसे तैसे इस चिंता से बाहर निकल जाते हैं और नए जोश व उत्साह के साथ ब्लागिंग(Blogging) में शुरुआत भी करना चाहते हैं तो एक और समस्या उनके मनोबल को सशंकित कर देती है।

 

 

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

 

 

 

 

दरअसल उन्हें यह नहीं समझ आता कि वह ब्लॉगिंग तो शुरू करने जा रहे हैं किंतु इस कार्य के लिए प्लेटफार्म कौन सा चिन्हित करें । How to start blogging in hindi काफी समय तो इसी सोच में निकल जाता है कि वह मुक्त वाले ऑप्शन को चुने या फिर  पैसे लगाकर। सच कहूं तो यह सब इंटरनेट के जानकार लोगों के लिए कुछ मायने नहीं रखता क्योंकि उन्हें  इन सब चीजों की पहले ही जानकारी होती है। किंतु यह नए लोगों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होता है तो चलिए हम बताते हैं ब्लॉगिंग (Blogging)के लिए कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है।

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत और बने एक सफल ब्लागर

ब्लॉगर –

ब्लॉगर Google की ब्लॉगिंग सेवा है और बिल्कुल मुफ्त है। आप को ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग प्रारंभ करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। आप लोग ब्लागर  से ही  सबडोमेन नेम लेकर फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ।आपको इसमें होस्टिंग भी नहीं खरीदनी पड़ती है तथा साथ-साथ Google का एडवर्टाइज लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं। ब्लॉगर में आपको कई प्रकार के टेंपलेट्स भी मिलेंगे जिससे कि आप अपने ब्लॉक साइट को डिजाइन करके बेहतर लुक दे सकते हैं ।

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ? 

कुल मिलाकर टेंपलेट्स को कस्टमाइज करना एकदम सरल है इसके लिए आपको किसी भी कोडिंग की जानकारी की आवश्यकता नहीं पड़ती। अगर आपके पास इंटरनेट की बेहतर जानकारी ना हो तो भी आप इस पर आसानी से ब्लॉक बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं। और तो और बिल्कुल मुफ्त में। तो मान कर चलिए कि अगर आपके पास डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने के पैसे नहीं है और ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप यह विकल्प चुन सकते हैं। Google का यह फ्री ब्लॉगिंग (Blogging)प्लेटफार्म आपको एडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने का भी मौका देता है।

वर्डप्रेस  –

वर्डप्रेस ब्लॉगिंग का सबसे बढ़िया किंतु खर्चीला विकल्प है । इंटरनेट की दुनिया में वर्ल्ड प्रेस बहुत बेहतरीन व सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला सर्विस है। दुनिया की सफल  बड़ी वेबसाइटें वर्डप्रेस पर ही  काम करती है ।अगर आप इसका उपयोग

How to start blogging in hindi

कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत और बने एक सफल ब्लागर
ब्लॉगिंग के लिए करते हैं तो बेहतर होगा ।आप इस पर गूगल एडसेंस लगाकर भी कमाई कर सकते हैं । How to start blogging in hindi किंतु इसका उपयोग  करने  के लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी ।आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे वेब होस्टिंग कंपनियां हैं जो नए यूजर के लिए सस्ते मूल्य पर होस्टिंग प्रोवाइड करती हैं। जिससे ब्लॉगिंग की शुरुआत की जा सकती है ।वर्डप्रेस के लिए बेशक आपको होस्टिंग वह डोमेन नेम के पैसे चुकाने पड़ेंगे किंतु इससे आपको जो चीज प्राप्त होगी वह अच्छी चीज प्राप्त होगी ।

How to start blogging in hindi

आप इस  प्लेटफार्म का यूज करके प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं। वर्ल्ड प्रेस पर हजारों फ्री थीम उपलब्ध है जिसके द्वारा आप अपने इच्छा अनुसार वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं । How to start blogging in hindi साथ साथ आपको अनगिनत  प्लगिंग भी मिलेंगे जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डायनामिक बना सकते हैं। खैर अब निर्णय आपको ही लेना है कि आप अपने ब्लॉग के लिए कौन सा प्लेटफार्म चुनते हैं दोनों अपने अपने जगह पर ठीक है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here