online earn money tips in hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीके

0
159

online earn money tips in hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीके

online earn money tips in hindi
online earn money tips in hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीके आप भी अपनायें और करें घर बैठे आसान कमाई

आजकल ऑनलाइन ( online earn money tips in hindi )पैसे कमाने के बारे में बहुत सारे लोग सोच रहे हैं।लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि ऑनलाइन (online)पैसे कैसे कमाया जाए। दरअसल इसमें लोगों को रुचि इसलिए है क्योंकि यह काम घर बैठे हो जाता है। इसके लिए आपको किसी कंपनी का ऑफिस में रोजाना समय की पाबंदी के साथ कार्य नहीं करना पड़ता। आजकल बहुत से लोग Google से यह जानने की कोशिश में लगे ही रहते कि किस विधि से आनलाइन धन कमाया जाए ।

online earn money tips in hindi

 आज मैं इसी विषय पर चर्चा करुंगा कि वह कौन से पॉपुलर तरीके हैं जिससे आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन इनकम online earn money tips in hindi कर सकते हैं। यह तरीके बहुत ही सरल है पर आपके लिए सरल साबित तभी होंगे जब आप में काम करने की लालसा होगी। तो इसके लिए आपको कोई बड़ा खर्च भी नहीं उठाना पड़ेगा बस थोड़ी सी पूंजी लगाइए और बड़े इनकम की तरफ निकल पड़िए। इसमें इन्वेस्ट की जाने वाली पूंजी आपके जेब खर्च से  कहीं कम है अतः आप चाहे ततो इतना खर्च बिना किसी अतिरिक्त परेशानी के उठा सकते हैं आपके लिए यह सब बिल्कुल ही आसान है।

online earn money tips in hindi अपनाएं ये बेहतरीन तरीके आप भी अपनायें और करें घर बैठे आसान कमाई

यदि आप online earn money tips in hindi ऑनलाइन वर्क दिल लगाकर करते हैं तो कुछ ही दिनों मे अच्छा खासा इनकम करने लगेंगे जिससे आपको कहीं पर भी नौकरी-चाकरी करने की आवश्यकता नहीं होगी व आप एक खुशहाल जीवन सरलता से व्यतीत कर सकेंगे। एक बार आप स्वयं से यह प्रश्न कर सकते हैं कि क्या आपको नौकरी करना अच्छा लगता है या स्वयं का अपना काम? मेरा मानना है कि आपको सही जवाब स्वत: ही मिल जाएगा। हर आदमी नौकरी करता है मगर यह उसकी मजबूरी होती है । तो चलिए बिना किसी विलंब के मैं बताता हूं कि ओनलाइन कमाई  कैसे की जा सकती है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीके online earn money tips in hindi

YouTube चैनल बनाकर———–

 अगर आपको अपने आप पर यकीन है कि आप अच्छे अच्छे वीडियो का निर्माण कर सकते हैं जिसको लोग अधिक से अधिक पसंद करेंगे तो आप YouTube से पैसा कमाने के बारे में बिल्कुल सोच सकते हैं आपको केवल उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो बनाने हैं तथा उसे YouTube पर अपलोड करके मोनोटाइज  करनी है। उसके बाद आपको Google एडसेंस के लिए अप्लाई करके अप्रूवल लेना पड़ेगा और कमाई शुरू हो जाएगी। आजकल बहुत से लोग अपने YouTube वीडियो पर Google का ads दिखा कर लाखों की कमाई कर रहे हैं ।
online earn money tips in hindi
आप YouTube वीडियो का सरलता से निर्माण करने के लिए विंडो मूवी मेकर की सहायता ले सकते हैं ।इसके अलावा और भी बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिससे आसानी से वीडियो का निर्माण किया जा सकता है। यह आपको तय करना होगा कि आप वीडियो बनाने के लिए किसका प्रयोग करना पसंद करेंगे।

ब्लॉग  बनाकर 

  1. ब्लॉगिंग वेबसाइट के माध्यम से अच्छी खासी कमाई की जा सकती है । यह एक बेहतरीन विकल्प है ऑनलाइन पैसे कमाने का । क्रियाशील और मेहनती लोगों के लिए ब्लॉगिंग बेहतरीन है। online earn money tips in hindi यदि आपको लगता है कि आप अपनी मर्जी से ऐसा कुछ लिख सकते हैं जिससे लोगों का हेल्प होगा तथा लोग अधिक से अधिक पड़ेंगे तो आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कीजिए । आप ब्लॉग बनाने के बाद हेल्पफुल और जानकारियों से भरपूर लेख लिखते रहिए। जब लोगों को आपका लेख अच्छा लगेगा तो वह आपके ब्लॉग पर आएंगे जिससे आपके लिए कमाई का रास्ता खुलेगा । आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस एड, बैनर एड तथा और भी कई तरीकों को अपनाकर पैसों की उगाही कर सकते हैं
 यहां मै आपको बता दूं कि यदि आप ब्लॉग बना रहे हैं तो फ्री ब्लॉगिंग (Blogging)को ना चुनते हुए होस्टिंग और डोमेन खरीदकर वर्ल्ड प्रेस पर ब्लॉक का निर्माण करें।यह चुनाव आपके लिए बेहतरीन साबित  होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग भी पैसा कमाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है । इससे दूसरों के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा इनकम किया जा सकता है। यदि आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमा सकते हैं । बहुत सारे ब्लॉगर इस माध्यम से एडसेंस से बेहतर कमाई कर रहे हैं।  आप एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग पर लगाकर प्रोजेक्ट को प्रमोट करेंगे । जब व्यक्ति उस पर क्लिक करके ऑनलाइन ( online earn money tips in hindi )प्रोडक्ट की खरीदारी करता है तो उस पर आपको कुछ कमीशन प्राप्त होता है।

online earn money tips in hindi

हालांकि हिंदी ब्लॉगिंग के लिए थोड़ा कठिन जरूर है किंतु जो लोग इंग्लिश या हिंग्लिश में ब्लॉगिंग करते हैं उनके लिए या फायदे का विकल्प है । हिंदी ब्लॉगर भी इससे कमाई करते हैं पर शायद कि इससे होने वाली कमाई संतोषजनक ना हो । online earn money tips in hindi एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई का परिणाम हिंदी ब्लागरों के लिए मिलाजुला है , किंतु फिर भी आशा है कि आने वाले दिनों में इसमें सुधार होगा और यह हिंदी ब्लॉग जगत के लिए भी बेहतर साबित होगा।
Previous articleHow to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?
Next articleजानिए मृत्यु से पहले मनुष्य के दिमाग में कौन-कौन से विचार आते हैं
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here