अगर आती रहती है आपके पेट से आवाज तो यह  हो सकते हैं इसके वजह, आप भी जानिए इसके विषय में 

0
115
कभी ना कभी तो पेट से आवाज आने के दौर से हर आदमी गुजरता है । आपने भी कई मर्तबा या अनुभव जरूर किया होगा कि आपके पेट से कुछ अलग तरह से आवाज आती है। सामान्यता इस तरह की आवाज पेट  से आती ही रहती है तथा यह कोई बड़ी परेशानी का कारण नहीं होता। ऐसा इसलिए होता है कि जब हम भोजन करते हैं तो कभी-कभी भोजन पेट में सही से पच नहीं पाता और थोड़ी बहुत गैस की परेशानी हो जाती है जिसके वजह से पेट से गुड़गुड़ टाइप की आवाज आने लगती है। परंतु अगर यह आवाज आपके पेट से बहुत अधिक सुनाई देने लगे तो थोड़ा सतर्क अवश्य हो जाना चाहिए।
 यहां आपको सावधान होने की जरूरत इसलिए है कि अधिक गुड़गुड़ की आवाज पेट से आना किसी रोग का संकेत भी हो सकता है । ऐसे में एक्सरे अथवा अल्ट्रासाउंड करवा लेना चाहिए तथा डॉक्टर के परामर्श के अनुसार उपाय करना चाहिए। अगर चेकअप के दौरान भी किसी रोग का संकेत नहीं मिलता है तो आपको अपने डाइट में ही तब्दीली लाने की जरूरत है। क्योंकि आपके खान-पान से इसका गहरा संबंध होता है । पेट से आवाज आने का मुख्य कारण आपके द्वारा गलत तरीके अथवा गलत तरह से लिया गया भोजन होता है। जब आप गलत भोजन का सेवन कर लेते हैं तो यह आपके पेट के दीवारों से टकराकर आवाज उत्पन्न करती है ।
अधिक समय तक भूखे रहने पर पेट से गुडगुड की आवाज आने लगती है । बहुत से लोगों में गैस की समस्या होती है अतः गैस बनने की वजह से भी पेट से आवाजें आती है । इसके अतिरिक्त जल्दी जल्दी भोजन करना भी पेट से आवाज आने का कारण हो सकता है। जब हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो इससे कारण अधिक मात्रा में हवा भी खाने के साथ पेट में चली जाती है। ऐसे में जब भोजन हमारे आहार नली में नीचे उतरता है तो हवा भी स्थानांतरित होता है जिसके कारण पेट से आवाज आने लगती हैं। वहीं इसके अतिरिक्त जब हमारे पेट में खाना पच रहा होता है तो उस समय एंजाइम्स से भोजन टूट रहा होता है जिससे पेट में गैस बनने लगता है और आवाज आने लगती है । तो चलिए कुछ ऐसे वजह को जान लेते हैं जिससे पेट में गुड़गुड़ की आवाज आती है।
  भूखे रहने पर आती है पेट से आवाज——
  अधिक समय तक भूखे रहने पर पेट खाली रहता है और खाली स्थान में हवा पैदा हो जाती है । इस हवा के इधर-उधर खिसकने से पेट में गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है। ऐसा सुबह का नाश्ता ना लेने पर अक्सर होता है परंतु जब हम कुछ खाकर पानी पी लेते हैं तो ऐसी समस्या नहीं होती। सुबह नाश्ता ना करने पर पेट में दर्द भी हो सकता है । अगर आप लंबे समय  तक भूखे रहते हैं तो इससे पेट को खाना पचाने में कठिनाई होती है । जिसके कारण पेट को पोषण नहीं मिल पाता है और गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है । अतः देर तक भूखा ना रहे उचित अंतराल पर कुछ खाते पीते रहे ।
 गैस बनने  के कारण———
  गैस बनने की वजह से भी पेट से आवाज आती हैं। जब हम गलत भोजन कर लेते हैं तो पेट में गैस बनना शुरू हो जाता है । यह  गैस जब पेट के दीवारों से टकराती है तो गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है ।
आंत का कैंसर भी हो सकता है पेट से आवाज आने का कारण———-
  आंत का कैंसर होने की वजह से भी पेट से गुड़गुड़ की आवाज आ सकती हैं। और जब गैस की समस्या हो अथवा पेट की आवाज अधिक आती हो तो चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें। डॉक्टर से दवा लेने के उपरांत भी परेशानी समाप्त नहीं हो पाती तो आंत के कैंसर का संकेत हो सकता है।
  भोजन करना ———-
कई बार आदमी गलत भोजन कर लेता है। अगर भोजन सुपाच्य  हल्का व पौष्टिक ना हो तो यह आसानी से पेट में पच नहीं पाता और गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है , और पेट  में उथल-पुथल मच जाता है और गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है।
Previous articleआपने भी अगर सपने में देखा है झाड़ू तो जानिए क्या होता है इसका अर्थ
Next articleबचे रहेंगे इन चीजों के सेवन से तो दूर दूर रहेगी कैंसर(Cancer ) की समस्या 
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here