Home astrology अगर शरीर के इस अंग पर है तिल( BLACKMOLE ) तो ऐसा होगा आपका...

अगर शरीर के इस अंग पर है तिल( BLACKMOLE ) तो ऐसा होगा आपका भविष्य

0
SHARE
 
 सामान्यता अधिकांश लोगों के शरीर पर तिल ( BLACKMOLE )या मस्सा पाया जाता है। हां, पर यह अलग बात है कि अधिकतर लोग अपने शरीर पर के तिल( BLACKMOLE ) और मस्सों पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में भले ही इन तिलों और मस्सों को लेकर चिकित्सीय नजरिया कुछ और हो पर भारतीय संस्कृति के अनुसार इसका कुछ और ही दृष्टिकोण है । समुद्र शास्त्र में वर्णन किया गया है कि हमारे शरीर पर पाए जाने वाले प्रत्येक तिल ( BLACKMOLE ) का कुछ न कुछ अर्थ जरूर होता है, जो हमारे भविष्य जुड़ा होता है। आपने कई बार किसी न किसी के द्वारा यह जिक्र करते हुए सुना होगा कि वाह तुम्हें यहां पर तिल है तुम तो बहुत ही भाग्यशाली हो या फिर तुम्हारे यहां पर तिल है जिसकी वजह से भविष्य में तुम्हारे साथ जरूर कुछ ऐसा होगा।
    तिल ( BLACKMOLE ) को लेकर लोग तरह-तरह की बातें करते रहते हैं । यह कितनी हद तक सच है यह आप के विश्वास व आस्था पर निर्भर करता है। परंतु अभी हम आपके लिए लेकर आए हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को। तिल के विषय में कहां क्या वर्णन किया गया है कौन सा तिल किस प्रकार का फल देता है शरीर पर तिल होने से क्या लाभ है? ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब हम यहां देने की कोशिश करेंगे।
( 1 ) ठुड्डी पर तिल( BLACKMOLE )
  जिन लोगों के ठुड्डी पर तिल ( BLACKMOLE )होता है वह लोग बहुत ही भाग्यशाली होते हैं। दोस्तों यदि आप के भी ठुड्डी पर तिल मौजूद है तो आप को प्रसन्न होना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए अच्छा संकेत है। जिन लोगों के ठोड़ी पर तिल पाया जाता है उन्हें धन्यधान व शोहरत हासिल करने के लिए अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। क्योंकि ऐसे लोगों को भाग्य का तोहफा ईश्वर की तरफ से मिला होता है।
 (2) गाल पर तिल
  समुंद्र शास्त्र में वर्णन है कि जिन लोगों के गाल पर तिल मौजूद होता है वह पढ़ाई के क्षेत्र में काफी तेज वह बुद्धिमान किस्म के व्यक्ति होते हैं । ऐसे लोग जो भी संकल्प एक बार लेते हैं उन्हें हर हाल में पूरा करते हैं।
 ( 3 ) नाक पर तिल( BLACKMOLE )
  नाक पर तिल होने का अर्थ है कि आप यात्राओं में व्यस्त रहेंगे। जिन लोगों के नाक पर तिल पाई जाती है वे आशिक मिजाज व एग्रेसिव प्रवृत्ति के भी होते हैं ।
( 4 )  पेट पर तिल( BLACKMOLE )
  जिनके पेट पर तिल होता है वह चटोरे प्रवृति के व्यक्ति होते हैं । ऐसे लोग मीठा बहुत ही पसंद करते हैं । लेकिन  इन लोगों की खास बात यह होती है कि  ये लोग दूसरों को खिलाने में रुचि नहीं रखते।
 ( 5 ) गर्दन पर तिल
  जिन लोगों के गर्दन पर तिल पाया जाता है उनका जीवन सुखमय होता है
( 6 ) आंख पर तिल( BLACKMOLE )
  आंखों पर तिल पाए जाने वाले लोगों का आचरण अच्छा होता है ।
( 7 ) माथे पर तिल
 आपके माथे के मध्य में तिल है तो आप साफ दिल के और शुद्ध प्यार करने वाले व्यक्ति हैं। यदि दाएं तरफ तिल है तो किसी विषय में निपुणता को दर्शाता है और यदि दाएं तरफ तिल है तो फिजूलखर्ची को दर्शाता है।
( 8 ) हथेली पर तिल
  जिस किसी के भी हथेली में तिल ( BLACKMOLE )पाया जाता है उन लोगों को जीवन में सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता । ऐसे लोग बहुत मेहनत करते हैं तथा कामयाब होते हैं।
 ( 9 ) होंठ पर तिल
 जिसके होंठ पर तिल पाया जाता है वह साफ दिल का होने के साथ-साथ सभी से प्रेम करने वाला होता है।
 ( 10 ) कान पर तिल
कान पर तिल होने का मतलब है कि आप दीर्घायु हों । आपका जीवन लंबा होगा ।
( 11 ) उंगलियों पर तिल
 अंगूठे पर तिल वाले व्यक्ति न्याय प्रिय, कार्यकुशल व व्यवहार कुशल होते है। तर्जनी पर तिल वाले लोग ज्ञानी वह धनवान, मध्यमा पर तिल वाले लोग सुखी व शांतिमय, अनामिका पर तिल वाले लोग यशस्वी भव पराक्रमी, कनिष्ठा पर तिल वाले लोग अमीर किंतु दुखी होता है ।
( 12 ) कंधे पर तिल
  कंधे पर तिल( BLACKMOLE ) मौजूद होने का अर्थ है कि आप दृढ़ निश्चयी किस्म के व्यक्ति हैं। वहीं पर बाएं कंधे पर तिल है तो आप तुनकमिजाज किस्म के व्यक्ति हैं।
 ( 13 ) कमर पर तिल
 कमर पर तिल का पाया जाना अच्छा नहीं होता है। ऐसे लोगों के जीवन में परेशानियां कम ही नहीं होती है।
 ( 14 ) छाती पर तिल
सीने के दाहिने तरफ तिल ( BLACKMOLE )का होना सुख व अच्छे भाग्य का संकेत है। लेकिन यदि तिल छाती के बाई तरफ है तो पति का पत्नी कभी सहयोग नहीं करती । यदि छाती के मध्य में तिल है तो यह सुखी होने का संकेत है ।
( 15 ) पैरों पर तिल( BLACKMOLE )
  पैरों पर तिल भटकाव भरे जीवन का प्रतीक है। जिनके पैरों पर तिल  पाया जाता है वह यात्रा के बेहद शौकीन होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here