Home health and beauty tips अगर सांस में बदबू आती है तो आप हो सकते हैं इनमें...

अगर सांस में बदबू आती है तो आप हो सकते हैं इनमें से किसी एक बीमारी के चपेट में

0
SHARE
  मानव शरीर की संरचना इस प्रकार से हुई है कि शरीर में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी न किसी प्रकार से संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं. शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी हो वह अपने संकेत और लक्षण बता देती है , जिसके सहारे हम उसे पहचान सकते हैं।अब हमारे ऊपर होता है कि हम सब अपने स्वास्थ्य को लेकर कितने जागरुक हैं।  कई सेहत से जुड़ी समस्याएं ऐसी भी होती हैं जो सांस की दुर्गंध के कारण बनती हैं । अतः  ऐसी अवस्था में कोई सांस की बदबू से परेशान रहता है तो उससे इस को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए । सांस की बदबू से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके शरीर को किस बीमारी ने जकड़ा है । आइए हम इसी प्रकार की कुछ बीमारियों की चर्चा करते हैं जो सांस के बदबू के कारण बनी है। आप इसे डिटेक्ट करके समय रहते इलाज करा कर स्वस्थ रह सकते हैं तो आइए जानते हैं।
  पेट का कैंसर———–
 अगर आपके साथ से बदबू आती है तो पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है । समय रहते आप को जांच कराकर संतुष्ट हो जाना चाहिए कि आपके सांसों की बदबू का कारण पेट का कैंसर तो नहीं है ।
 एलर्जी की समस्या————
 सांस में बदबू की समस्या से परेशान लोगों को भी एलर्जी होती है ।इसके अलावा गले में खुजली आंखों में पानी बनाने जैसी समस्या भी हो सकती है।
 मसूड़ों की बीमारी ———-
 सांसों में बदबू होने का सबसे मुख्य कारण मसूड़ों की बीमारी में मौजूद बैक्टीरिया की वजह से सांस में बदबू उत्पन्न हो जाती है । अतः दातों की साफ सफाई का ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है ।
 लिवर डिसीज ——–
 जिन लोगों को लीवर की बीमारियां होती है उनके लिए सांस की बदबू की समस्या बड़ी बात नहीं है। ऐसे लोगों से के मुंह से बदबू आती है।
  किडनी फेलियर ———-
 सांस की बदबू किडनी फेल हो सकने की भी संकेत देती है ।शोधकर्ताओं ने बताया है कि ऐसा मेटाबॉलिक परिवर्तन की वजह से होता है । जिसमें सलाइवा कम होना मुंह का सूखना व टेस्ट का सेंस बदलने जैसी  घटनाएं होती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here