Home health and beauty tips अगर सोने से पहले रोजाना खाएंगे दो इलायची ( Cardamom ) तो  मिलेगा बेहतरीन...

अगर सोने से पहले रोजाना खाएंगे दो इलायची ( Cardamom ) तो  मिलेगा बेहतरीन लाभ

0
SHARE
भोजन में इलायची ( Cardamom ) का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने, खुशबू बढ़ाने तथा मसाले के रूप में भी किया जाता है । लगभग सभी घर में इसका उपयोग किया जाता है तथा सभी रसोईघर में आसानी से मिल जाता है। इलायची ( Cardamom ) का इस्तेमाल भोजन के अलावा भी किया जाता है जैसे की चाय में अथवा दूध से बने व्यंजनों में। इससे रेसिपी में खुशबू आती है तथा स्वाद भी बढ़ जाता है । चावल में भी यदि इलायची डाला जाए तो चावल खुशबूदार बन जाता है तथा खाने में मजा आता है। बिरयानी के चावल में अक्सर ही इलायची का प्रयोग होता है।
  बहुत से लोग मुंह  के बदबू को दूर करने अथवा सांसों को सुगंधित रखने के लिए इलायची ( Cardamom ) का प्रयोग करते हैं । इस को चबाने से ऐसी समस्याओं से राहत मिलता है।इलायची  बहुत ही गुणकारी होता है । इसमें बहुत सारे गुण होते  हैं जो हमारे लिए बेहद लाभकारी होते हैं । दोस्तों आज हम इलायची के फायदे के बारे में ही बात करने वाले हैं। आज हम इलायची से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे कि कैसे  इससे आप शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। यह जानकर आश्चर्य होता है कि इलायची ( Cardamom ) हमारे लिए कई तरह से लाभकारी है । जो लोग शारीरिक रूप से दुर्बल होते हैं उनके लिए  इलायची रामबाण औषधि से कम नहीं है । तो आइए जानते हैं कि आपके शारीरिक कमजोरी में इलायची से क्या-क्या फायदा मिल सकता है।
  मर्दों की दुर्बलता दूर होती है इलायची( Cardamom )  से ——-
 अगर शारीरिक  कमजोरी है तो  रोजाना सोने से पहले  इलायची का सेवन करना चाहिए। कमजोरी ना होने पर भी अगर सोने से पहले इलायची का सेवन किया जाए तो लाभ मिलता है तथा शरीर कमजोर नहीं होता । इलायची का सेवन गर्म पानी अथवा दूध के साथ करें तो पुरुष की नपुंसकता आहिस्ता-आहिस्ता खत्म हो जाती है ।
 इलायची( Cardamom )  से ब्लड प्रेशर होता है नियंत्रित ———
 इलायची में पोटेशियम तथा फाइबर की मात्रा प्रचुर व सही होता है । जिससे रक्त का संचार सामान्य रूप से बना रहता है। अतः इलाइची के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
  कमजोरी हो जाती है दूर ——–
 इलायची ( Cardamom ) के सेवन से भूख में वृद्धि होती है। इसके साथ-साथ शरीर में ऊर्जा का स्तर भी सही रहता है। जिससे कमजोरी महसूस नहीं होती ।
 पाचन क्रिया रहता है दुरुस्त ———–
 ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते तथा गलत भोजन करने से बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में जब गलत खान-पान से पाचन क्रिया बिगड़ जाए तो उसे ठीक करने में भी  इलायची  मददगार होती है । जो लोग प्रतिदिन इलायची( Cardamom )  का सेवन करते हैं उनकी पाचन क्रिया सही रहती है ।
 यूरिन इन्फेक्शन में मिलता है राहत ———
 यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में रोजाना इलायची( Cardamom )  का सेवन किया जाए तो राहत मिलता है। इससे इन्फेक्शन की समस्या शीघ्र सही हो जाता है तथा इससे यूरिन बढ़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here