Home health and beauty tips अगर होने लगे आंखों के सामने अंधेरा तो करें ये उपाय, मिलेगा...

अगर होने लगे आंखों के सामने अंधेरा तो करें ये उपाय, मिलेगा फायदा

0
SHARE
कई बार कमजोरी की वजह से आदमी को सर घूमना, चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा छा जाना जैसे कई गंभीर समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। दोस्तों ऐसी समस्या आम नहीं होती। अगर समय रहते ध्यान देकर सही इलाज न कराया जाए तो शरीर गंभीर बीमारियों के चपेट में भी आ सकता है। इस समस्या में तो कभी-कभी आदमी को इतना दिक्कत हो जाता है कि सर झुकाते, नीचे झुकने अथवा बैठने उठने पर आंखों के सामने अंधेरा सा छा जाता है। जब हमारे दिमाग में रक्त संचार ठीक प्रकार से नहीं हो पाता तो इस तरह की समस्या होती है। दरअसल दिमाग में रक्त संचार सुचारु रुप से न पहुंचने पर दिमाग की नसें ढीली पड़ जाती है। जिसके वजह से आदमी की आंखों के सामने अंधेरा छाने लगता है व चक्कर आने लगता है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि इसका उपाय किस प्रकार से किया जाए। तो हम ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिस पर अमल करके आप इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं।
 इस प्रकार से करें इस समस्या को दूर————
 हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन  —————
 हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके इस समस्या से बचा जा सकता है । दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है । इसके अलावा इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। हरी सब्जियों में मिलने वाले विटामिन ए से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। अतः इसके सेवन से आंखों के सामने अंधेरा नहीं महसूस होता।
 बादाम का करें सेवन —————–
 रात को सोते समय बादाम भिगो दें तथा सुबह उठकर इसे चबा चबा कर खाएं। इससे हमारे दिमाग को लाभ मिलता है, जिससे चक्कर आने की समस्या व आंखों के सामने अंधेरा छाने की समस्या नहीं होती ।
 जूस का करें सेवन————–
  दोपहर और शाम के भोजन से डेढ़ 2 घंटे पहले फलों के जूस का सेवन करें । ताजा फलों के जूस के सेवन से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति हो जाती है, जिससे आंखों के सामने अंधेरा छाना बंद हो जाता है। अगर आप चाहे तो जूस के जगह पर ताजे फलों का सेवन भी कर सकते हैं । इससे भी फायदा मिलेगा।
  रोजाना पिए दूध —————-
 रोजाना दूध पिएं।  हो सके तो दूध में एक चम्मच घी मिला लें। इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगा और आंखों के सामने अंधेरा नहीं छाएगा ।
 डॉक्टर से परामर्श करके लें मल्टीविटामिंस ————-
 ऐसे समय पर जब आपके आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है, तब आपको डॉक्टर से परामर्श करके कुछ दिनों तक मल्टीविटामिंस का सेवन कर लेना चाहिए । ऐसा करने से कुछ दिनों में आप की यह समस्या दूर हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here