Home health and beauty tips अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए भरपूर सोना ( sleeping )...

अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए भरपूर सोना ( sleeping ) कभी ना भूलें 

0
SHARE
 सेहतमंद रहना हमारे लिए कितना जरूरी है क्या हम सभी लोग जानते हैं। ऐसे में हमारे लिए बहुत सारी चीजें जरूरी होती हैं ताकि हम सेहतमंद रह सकें। इन सभी जरूरी चीजों में से एक चीज होता है भरपूर नींद( sleeping ) लेना है । दोस्तों स्वस्थ रहने के लिए भरपूर नींद ( sleeping )लेना बेहद ही आवश्यक होता है । अगर आप स्वस्थ हैं तब भी तो भरपूर नींद ना लेने पर स्वयं को अस्वस्थ महसूस करने लगते हैं। इसी से पता चलता है कि नींद हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है।
   सेहतमंद होने के बावजूद जिस भी किसी दिन आदमी भरपूर नींद नहीं ले पाता है उस दिन वह अधिक एक्टिव भी नहीं रह पाता। चाहे आप मेहनत का काम करते हो अथवा पढ़ाई करते हो या फिर आफिस में काम करते हो,  नींद( sleeping ) तो भरपूर लेना हर हाल में जरूरी होता है । अतः हर आदमी को रोजाना 7 से 8 घंटे नींद अवश्य लेना चाहिए। रोजाना 7 से 8 घंटे तक की नींद ना लेने पर हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है । ऐसे में यह तय है कि पर्याप्त नींद ना लेने पर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी परेशानियों के बारे में जिसकी उत्पत्ति कम नींद लेने के कारण होती है। तो चलिए शुरू करते हैं ।
 शुगर की समस्या ————
पर्याप्त नींद ( sleeping )ना लेने से शुगर की समस्या हो सकती है। अतः इससे बचने के लिए भरपूर नींद लेते रहना चाहिए।
  अवसाद ———
 जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते उन्हें अवसाद जैसी परेशानियां हो सकती हैं ।
चिड़चिड़ापन की समस्या ————
 पर्याप्त नींद ( sleeping )ना लेने की वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो सकता है। अतः पर्याप्त नींद हमेशा लेते रहे। इससे दिमाग शांत रहता है ।
 एक्टिव ना रहने की समस्या ———–
जिस दिन आदमी भरपूर नींद( sleeping ) नहीं ले पाता उस दिन वह  एक्टिव नहीं रह पाता । ऐसे में उसका मन अपने काम में पूरा दिन ही नहीं लगता है तथा वह तनाव में रहता है।
  आंखों के नीचे डार्क सर्किल की समस्या —————–
 रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद ( sleeping )ना लेने से आंखों के नीचे डार्क सर्किल की समस्या हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here