Home Motivation अपने बच्चो के (child )के लिए इस प्रकार बनाएं दिनचर्या का समय...

अपने बच्चो के (child )के लिए इस प्रकार बनाएं दिनचर्या का समय सारणी

0
SHARE
 कहा जाता है कि यदि छोटे पर ही बच्चों (child ) के पालन-पोषण का सही ध्यान नहीं रखा जाए तो यह लापरवाही बच्चों के जीवन पर बुरा प्रभाव डालता है । अतः बच्चों को सही संस्कार देने के साथ-साथ उनके पालन पोषण पढ़ाई-लिखाई इत्यादि पर भी ध्यान देना आवश्यक होता है। कई बार माता पिता के द्वारा देखरेख में कमी के कारण बच्चों (child ) के जीवन पर गलत प्रभाव पड़ जाता है और जब माता-पिता इस पर ध्यान देते हैं तब तक बहुत देर हो चुका होता है । तो आज हम लेकर आए हैं कि अपने बच्चों का ख्याल किस प्रकार रखा जाए ।
( 1 ) साफ सफाई पर ध्यान दें
 बच्चे (child ) खेलने कूदने के आदी होते हैं। ऐसे में उनके शरीर पर धूलकण   जमा हो जाते हैं । जिस वजह से कीटाणुओं के पनपने का खतरा रहता है। अतः अपने बच्चों को किसी अच्छे साबुन से नहलाना ना भूलें । बालों के अच्छे सफाई के लिए बढ़िया शैंपू का प्रयोग करें ।
( 2 ) स्वास्थ्य पर ध्यान दें
 बच्चों (child ) के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। बच्चों का शारीरिक विकास निरंतर होता रहता है जिसके लिए उनके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अतः उनके लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की व्यवस्था अवश्य करें ।
( 3 ) खेलने का समय दें
 पढ़ाई की तरह बच्चों  (child )के लिए खेलना कूदना भी बहुत जरूरी होता है।यह  उनके शरीर के विकास में मदद करता है । अतः बच्चों को रोजाना कम से कम 2 घंटा खेलने का समय अवश्य दें ।
( 4 ) रोजाना अपने निगरानी में होमवर्क पूरा करवाायें
  बच्चों को होमवर्क पूरा करवाने में अभिभावकों को मदद करनी चाहिए । जब गणित के सवाल नहीं आते तो बच्चों को होमवर्क पूरा करने में तकलीफ होती है। अतः बच्चों के पास बैठे तथा उन्हें सही तरह से समझा कर सवाल हल कराएं ।
( 5 ) पढ़ाई के समय बच्चों को मोबाइल से दूर रखें
 जब बच्चे (child ) पढ़ रहे होते हैं तो उनके हाथ में अथवा पास में मोबाइल ना रहे इस बात का भी ध्यान रखें । इससे बच्चों का ध्यान भटकता है और पढ़ाई में मन नहीं लगता तथा मोबाइल पर ध्यान जाता है ।
( 6 ) बच्चों का यूनिफार्म हमेशा साफ सुथरा रखें
  बच्चों (child ) का यूनिफार्म हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए ताकि आपका बच्चा अन्य  बच्चों के बीच में कंफर्टेबल महसूस कर सके। बच्चों का साफ सुथरा ना होना उसके माता-पिता के बारे में भी गलत संदेश देता है अतः इस बात का भी ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here