Home Motivation कुछ लोग जीवन भर करते रह जाते हैं एक ही काम, उम्र भर...

कुछ लोग जीवन भर करते रह जाते हैं एक ही काम, उम्र भर नहीं कर पाते प्रोग्रेस

0
SHARE
 प्रोग्रेस  कौन  नहीं करना चाहता। सभी अपने जीवन में तरक्की करना चाहते हैं तथा शिखर तक पहुंचना चाहते हैं । पर यह भी सच है कि सभी लोग कामयाब नहीं होते । कुछ लोग कुछ दूर ही चल पाते हैं तो कुछ लोग बीच रास्ते में ही रह जाते हैं, वहीं कुछ लोग मंजिल तक पहुंचते-पहुंचते कुछ कदम पहले हार जाते हैं। सबकी अपनी अपनी दास्तान है । दोस्तों इनमें से कुछ लोग तो जीवन भर एक ही जगह एक ही कार्य में व्यस्त रह जाते हैं । ऐसे में आज हम बताएंगे कि क्यों कुछ लोग जीवन भर एक ही काम करते रह जाते हैं तथा उम्र भर प्रोग्रेस नहीं कर पाते। तो चलिए जानते हैं।
 (१) बदलाव नहीं लाते
समय हर पल परिवर्तित होता रहता है। ऐसे में आदमी को भी समय के हिसाब से अपने आप में बदलाव लाते रहना चाहिए। पर कुछ लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं । जिसके परिणाम स्वरुप जीवनभर प्रोग्रेस नहीं करते और एक ही काम करते रह जाते हैं।
 (२) कभी दूर की नहीं सोचते
 जो लोग दूर की नहीं सोचते तथा अपने वर्तमान में ही संतुष्ट रहते हैं वह भी जीवन भर एक ही काम करते रह जाते हैं । इसका कारण यह है कि यह लोग  महात्वाकांक्षी कम होते तथा अपने वर्तमान परिस्थिति के अनुसार ही जीवन जीना पसंद करते। हां यह भी एक कारण हो सकता है जीवन भर एक ही कार्य करने का । पर ऐसे लोग थोड़ा कम ही मिलते हैं ।
(३)    बॉस की चापलूसी नहीं करते
 जी हां आपने बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो मेहनती व बुद्धिमान होते हुए भी प्रोग्रेस नहीं कर पाते। क्योंकि वह बॉस की चमचागिरी में यकीन नहीं रखते । वही ऐसे भी लोग हैं जो कम मेहनती वह कम बुद्धिमान होकर भी बॉस की चमचागिरी करके आगे बढ़ जाते हैं। हालाकी बॉस की चमचागिरी करना अच्छी बात नहीं है परंतु मैं यहां जीवन भर तरक्की न करने के कारणों के बारे में बता रहा हूं और यह भी एक कारण है  अपने जॉब में उम्र भर तरक्की ना कर पाने के लिए।
 (४)  खुद पर यकीन नहीं रखते
ऐसे भी लोग हैं जो इसलिए सारी उम्र एक ही जगह रह जाते हैं क्योंकि उनको स्वयं पर यकीन ही नहीं होता कि वह इससे कुछ अधिक कर सकते हैं। ऐसे लोग आत्मविश्वासी नहीं होते तथा जोखिम नहीं लेना चाहते । अतः वह एक ही जगह जीवन भर एक ही काम करते रह जाते हैं।
 ( 5 )   आलसी होते हैं
 आलसी होने के कारण भी कई लोग हमेशा एक ही कार्य में उलझे रहते हैं तथा कभी भी कुछ अलग करने का प्रयास नहीं करते तथा जीवन जैसे चल रहा होता है वैसे ही स्वीकार कर लेते हैं । वहीं जो लोग आलसी नहीं होते हैं वह अपने जीवन में तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं तथा आगे बढ़ कर कुछ न कुछ अलग करने का प्रयास करते हैं । इसलिए आलसपन भी एक कारण हो सकता है किसी के जीवन भर एक ही कार्य में उलझे रहने का।
 ( 6 ) ख्वाब बड़ा नहीं देखते
जीवन में जिसे बदलाव करना होता है वह ख्वाब देखता है तथा बड़ा ख्वाब देखता है। पर जो लोग जीवन में बदलाव नहीं कर पाते तथा एक ही काम में लगे रह जाते हैं जाहिर है वह बड़ा ख्वाब नहीं देखते हैं। ऐसे लोग अपने वर्तमान परिस्थिति को ही पर्याप्त मान लेते हैं तथा समझते हैं कि जीवन जीने के लिए उन्हें इससे अधिक कुछ नहीं चाहिए । अतः वह अपने कार्य में मस्त मौला की तरह जीवन भर लगे रहते हैं । यही कारण है कि वह उम्र भर प्रोग्रेस नहीं कर पाते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here