Home health and beauty tips केला के प्रयोग से पाएं मात्र 1 दिन में  मस्सों (wart) की समस्या से...

केला के प्रयोग से पाएं मात्र 1 दिन में  मस्सों (wart) की समस्या से निजात 

97
0
SHARE
चेहरे पर मस्सों (wart)का पाया जाना कोई बीमारी नहीं है। मस्से आम तौर पर लोगों के चेहरे पर पाए जाते हैं । लेकिन कभी-कभी लोग अपने चेहरे की आकर्षण को लेकर बेहद सजग होते हैं। इसी वजह से चेहरे पर मस्से होने के कारण असहज महसूस होने लगता है । अतः ऐसी स्थिति में मस्सों (wart)को दूर करने के उपाय के बारे में सोचना लाजमी है । वैसे सभी लोग त्वचा  से जुड़े किसी न किसी समस्या से जुड़े अवश्य होते हैं । इनमें से कुछ दोष सामान्य होता है परंतु कुछ समस्या गंभीर गंभीर भी होते हैं।
  मस्सों (wart)का शरीर के किसी भी अंग पर मिलना संभव है । परंतु यह मुख्य तौर पर कलाई हाथ-पैर चेहरा व घुटनों में उपस्थित हो सकते हैं। पर इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है । आयुर्वेद में घरेलू उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पाया जा सकता है।
  जाने मस्सा (wart) क्या होता है ———-””
 मस्से (wart)काले भूरे रंग के होते हैं । आमतौर पर यह विगमेट कोशिकाओं के समूह होते हैं । पर यह हमें किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाते हैं ।पर ध्यान देने की बात यह है कि यदि आपने इसका इलाज नहीं कराया तो हो सकता है कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो जाए। यह मस्से हमारे शरीर पर कई प्रकार के होते हैं । कुछ प्रकार के मस्से धूप में रहने की वजह से हो जाते हैं तो कुछ अनुवांशिक होते हैं । कुछ मस्से हमारे शरीर पर उत्पन्न होकर खुद-ब-खुद समाप्त हो जाते हैं । इन मस्सों को काटने या फोड़ने की स्थिति में इनके हमारे शरीर के अन्य हिस्सों में उत्पन्न होने की आशंका बन जाती है । बदलते जीवन शैली में आप लोग आधुनिक चिकित्सा  शैली को अपनाने लगे हैं । इसी के तहत  बहुत से लोग इससे छुटकारा पाने के लिए सर्जरी भी करवाने लगे हैं ।
 यदि आपके शरीर पर भी मस्सों (wart) की भरमार है तथा आप इन मस्सों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप केले का इस प्रकार से सही प्रयोग करके  मस्सों की समस्या को दूर भगा सकते हैं।
 अमरबेल की पत्तियां—–
  अमरबेल की पत्तियों का इस्तेमाल करके आप इस समस्या को मिटा सकते हैं । इसके लिए पत्तियों को बेहतर तरीके से पीसकर पेस्ट बनाएं।पेस्ट को बनाने के लिए थोड़ी सी पानी के साथ पतियों को पीसें उसके बाद रोजाना इस पेस्ट को मस्से (wart)पर लगाएं कुछ ही दिनों में आपको फायदा मिलता नजर आएगा।
प्याज ————
 प्याज हमारे सेहत के लिए कितनी लाभदायक है यह हम अच्छी तरह जानते हैं । इसको खाने में इस्तेमाल करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है। इसमें एंटीवायरल वह एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो मस्सों को काट कर उसे ठीक करने में हमारी सहायता करता है ।
 केला———-”-”
  केला पौष्टिक तत्वों का भरपूर स्रोत होता है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी व लााभप्रद होते हैं ।
इसके छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाया जाता है । जो हमें मस्सों  से मुक्ति दिलाने में सहायक है । इसके लिए एक केले का छिलका लेकर बैंड ऐड की तरह मस्से (wart)पर लगाएं और पूरी रात ऐसे ही लगा रहने दें । इस युक्ति को अपनाकर आप एक दिन में ही मस्से की समस्या से निजात पा सकते हैं।
SHARE
Previous articleसुबह शाम इन चीजों को शहद( honey) के साथ पीने से मिलता है गजब का फायदा
Next articleकाली मिर्च के 5 दानों  से बनेंगे आपके सारे बिगड़े हुए काम, आप भी आजमा कर देखें
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य है" और मैं देवरिया यूपी का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल ब्लॉक वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here