कोल्ड ड्रिंक( Cold Drink ) पीने से करना पड़ सकता है इन समस्याओं का सामना 

0
307
आजकल के दिनचर्या में लोगों का कोल्ड ड्रिंक ( Cold Drink )पीना आम बात हो गया है । लोग इसका सेवन पानी की तरह करते हैं। ऐसे में लोग यह भूल जाते हैं कि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक( Cold Drink ) पीने से हमारे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है । जो लोग कोल्ड्रिंग का सेवन करते हैं उनको एसिडिटी व अल्सर जैसे कई बीमारी होने का खतरा रहता है। अतः इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।
  ———— इसका कारण है कि कोल्ड ड्रिंक( Cold Drink ) में कई प्रकार का केमिकल मिलाया गया होता है, जिसका पेट पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इससे पेट में गर्मी पैदा हो जाती है। जिससे गैस की समस्या हो सकती है। इसके साथ-साथ इससे अल्सर का भी जोखिम रहता है।
  ———— इसमें फास्फोरस एसिड मिलता है, जो हमारी हड्डियों से कैल्शियम को सोख लेता है। अतः इस कारण से हमारी हड्डियां दुर्बल हो जाती हैं। इसलिए कोल्ड्रिंग का अधिक सेवन नुकसानदेह होता है।
 —————– Cold Drink में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। जो लोग उच्च रक्तचाप से ग्रस्त होते हैं उन्हें इसे नहीं पीना चाहिए।
 —————- शुगर की मात्रा भी कोल्ड ड्रिंक( Cold Drink ) में बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। अतः इसे पीने से डायबिटीज का जोखिम बढ़ जाता है। जो लोग शुगर के मरीज होते हैं उन्हें कोल्ड ड्रिंक का सेवन बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए।
 ————— इसमें पाया जाने वाला फ्रक्टोज पेट में जाकर सरलता से फैट में परिवर्तित हो जाता है । इसलिए  Cold Drink का दुष्प्रभाव हमारे लीवर पर भी पड़ता है।