Home health and beauty tips क्या होती है अच्छी नींद (sleep)और उम्र के हिसाब से कितना सोना चाहिए?

क्या होती है अच्छी नींद (sleep)और उम्र के हिसाब से कितना सोना चाहिए?

0
SHARE
क्या होती है अच्छी नींद (sleep)और उम्र के हिसाब से कितना सोना चाहिए?
बढ़िया सेहत के लिए बढ़िया नींद(sleep) आवश्यक होती है । यदि आप रोजाना पर्याप्त नींद ग्रहण करते हैं तो आप स्वयं को खुश और  तनावमुक्त अनुभव करते हैं। वैसे देखा जाए तो उम्र के बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे यह कम होने लगती है । परंतु उम्र कोई भी हो अच्छी नींद(sleep) की आवश्यकता हर समय है। लंबे समय तक शोध के बाद वैज्ञानिक यह बता पा रहे हैं कि अच्छी नींद क्या होती है ।
क्या होती है अच्छी नींद (sleep)और उम्र के हिसाब से कितना सोना चाहिए?
  अच्छी नींद के लिए 30 मिनट का फार्मूला ———
 30 मिनट के फार्मूले से आशय यह है कि बिस्तर पर लेट कर आंखें बंद करने के पश्चात 30 मिनट के भीतर नींद आ जानी चाहिए । इस तरह से नींद(sleep) आने की प्रक्रिया को अच्छी नींद की श्रेणी में रखा जाता है । लेकिन जब भी बहुत ज्यादा तनाव की स्थिति होती है या फिर शरीर पर्याप्त रूप से थका नहीं होता है तो नींद आने में बहुत देरी होती है । यह अच्छा संकेत नहीं है और इस तरह से आने वाले नींद को अच्छी नींद की संज्ञा नहीं दी  जा सकती ।
 तनाव से गहरा संबंध होना ——-
 इंसान की मनोदशा से नींद (sleep)का गहरा संबंध है । मनुष्य का दिमाग  तनाव और चिंता के चलते सक्रिय रहता है और ठीक प्रकार से नींद नहीं आती ।
नवजात की नींद ——-
  नवजात बच्चे जन्म से लेकर 1 वर्ष की आयु तक बहुत सोते हैं । बच्चों के लिए 14 से 17 घंटे तक की नींद आम बात है। परंतु उनकी यह नींद  10 घंटे से कम और  18 घंटे से अधिक भी नहीं होनी चाहिए।
  नींद टूटने के बाद नींद आना——”’
  रात्रि के समय यदि किसी कारण से नींद टुट जाती है तो थोड़ी देर बाद ही पुनः नींद आ जाती है । परंतु यदि नींद टूटने के बाद बहुत देर तक नींद नहीं आए तो कुछ समस्या जरूर है।
 1 से 2 साल तक के बच्चे ———-‘
 इस उम्र के बच्चे सामान्यतः 11 से 14 घंटे तक की नींद लेते हैं । परंतु यह  नींद 12 से 15 घंटे तक के बीच भी होना बड़ी बात नहीं है
 तथा यह सामान्य है ।
 3 से 5 साल के बीच———-
 3 से 5 साल की उम्र में कम से कम 9 घंटे की नींद(sleep) और  अधिक से अधिक 14 घंटे की नींद आवश्यक होती है । ऐसे में 10 से 13 घंटे की नींद को पर्याप्त मानी जाएगी।
  6 से 13 साल———–
 इस उम्र के बच्चे स्कूल जाने के साथ-साथ बहुत खेलते कूदते  भी हैं। उनके लिए 9 से 12 घंटे की नींद (sleep)लेना आवश्यक हो जाता है।
  14 से 17 साल ———-
किशोरावस्था में  से 11 घंटे की नींद (sleep) लेना उचित वह पर्याप्त होता है।
  18 से 25 साल ———-
 जब कोई किशोरावस्था से जवानी की ओर बढ़ता है तो शरीर के विकास की प्रक्रिया काफी हद तक पूरा हो जाता है । इसलिए नींद (sleep)लेने के समय में भी कमी आती है । उम्र के इस दहलीज पर 7 से 10 घंटे का नींद सही होता है ।
 26 से 64 साल ———–
इस उम्र के  सभी लोगों के लिए कम से कम 6 घंटे और अधिक से अधिक 10 घंटे तक की नींद (sleep) को आदर्श नींद माना जाता है । कभी कभी थकान अधिक होने की स्थिति में नींद की मात्रा  अधिक भी हो सकती है । लेकिन यह 6 घंटे से कम नहीं होनी चाहिए।
  65 से ऊपर———-
  आदमी के बुढ़ापे का प्रभाव उसके नींद(sleep) पर भी पड़ता है। स्वस्थ लोग बुढ़ापे में भी अच्छी तरह से 6 से 9 घंटे तक की ही नींद ले पाते हैं। वहीं जो लोग बीमारियों से घिरे होते हैं वे 5 घंटे भी बड़ी मुश्किल से ही सो पाते हैं।
  बीमारियों का खतरा ———‘
 अगर आप बहुत लंबे समय से अच्छी नींद (sleep)नहीं ले पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं । ऐसी स्थिति में दिल से संबंधित बीमारियों और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है । हमारे खराब नींद की वजह से प्रारंभ में थकान वजन बढ़ना व तनाव जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं। यही आगे चलकर हमारे शरीर में दूसरी बीमारियों को  न्योता देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here