Home health and beauty tips गंजेपन से बचना चाहते हैं तो बालों ( hair )पर भूल से...

गंजेपन से बचना चाहते हैं तो बालों ( hair )पर भूल से भी यह चीज इस्तेमाल ना करें 

0
SHARE

 

 खूबसूरत बाल हमारे आकर्षण में चार चांद लगा देते हैं । बालों की वजह से ही हमारी सुंदरता और भी बढ़ जाती है । दोस्तों सब को पता है कि हमारे लिए सुंदरता के लिहाज से बालों का क्या महत्व है। सिल्की मुलायम और खूबसूरत बालों की वजह से हमारी पर्सनालिटी का आकर्षण और भी बढ़ जाता है । किंतु नियमित रूप से जब हम बालों का देखभाल नहीं करते हैं तो यह झड़ने लगते हैं । जब बालों में डैंड्रफ अधिक हो जाते हैं तो झड़ने की समस्या और भी बढ़ जाती है।  इस कारण नियमित रूप से बालों की सफाई करना बेहद आवश्यक होता है । दरअसल हमारे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है तो उसके डेड सेल्स डेंड्रफ के रूप में तब्दील होकर बालों में इकट्ठा हो जाते हैं ।और हमारे बालों को काफी क्षति पहुंचाते हैं । यदि समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो बात गंजेपन तक पहुंच जाती है ।
 वैसे बालों के लगातार झड़ने के और भी बहुत से कारण होते हैं। कई लोग बालों मेंं किसी भी तेल को लगा लेते हैं या किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल कर बैैठते हैं ।जो आदत बालों के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है तथा बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। अतः ऐसी अवस्था में आपके लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि कौन सी चीजे हमारे बालों के लिए लाभप्रद है तथा कौन सी चीजें नुकसानदेह है ।
 आलू का रस ——
 लोग अपने बालों की देखभाल के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करते हैं । पर क्या आप जानते हैं कि यह हमारे बालों के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। इस में पाए जाने वाले ब्लीचिंग एजेंट की वजह से बाल सफेद हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।
  बेसन——
 बहुत से लोग बालों में बेसन का इस्तेमाल इसलिए करते हैं कि इससे बाल मुलायम और मजबूत होता है तथा इसके कारण बालों में डैंड्रफ भी नहीं हो सकतेेे। पर बात शत प्रतिशत सही नहीं है ।बेसन की वजह से डैंड्रफ की मात्रा में वृद्धि होती है व बाल झड़ने लगते हैं ।
सिरका——-
  लोग अपने बालों में सिरका का इस्तेमाल भी खूब करते हैं। पर यह नहीं जानते कि सिरका भी बालों के लिए हानिकारक होता है ।  दरअसल सिरका के इस्तेमाल से बालों में प्राकृतिक चमक आती है परंतु यदि इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों में रूखापन को बढ़ा देता है । जिससे बाल झड़ने लगते हैं और गंजेपन की संभावना बढ़ जाती है।
 बेकिंग सोडा ——–
 बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बालों की चमक कम हो जाती है तथा इसकी वजह से बाल भी तेजी से झड़ते हैं । बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बात गंजेपन तक पहुंच सकती है अतः बेकिंग सोडा का प्रयोग ना करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here