Home health and beauty tips डायबिटीज का तेजपत्ता ( Bay Leaves ) है बेहतरीन इलाज ,और भी कई...

डायबिटीज का तेजपत्ता ( Bay Leaves ) है बेहतरीन इलाज ,और भी कई बीमारियों में है लाभप्रद

0
SHARE
 मसालेदार सब्जियों को और भी अधिक स्वादिष्ट बनाने और उसमें खुशबू को बढ़ाने के लिए तेज पत्ते( Bay Leaves ) का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु इसका महत्व खुशबू और स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है। इसके बहुत सारे सेहत से जुड़े फायदे भी होते हैं । कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर तेजपत्ता एंटीऑक्सीडेंट , कॉपर  , पोटेशियम ,कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन का स्रोत होता है । यह शुगर सहित कई तरह की बीमारियों में भी रामबाण इलाज होता है। दोस्तों आज हम आपके साथ इसके उन्हीं औषधीय गुणों को साझा करेंगे। जिन्हें जानकर तेज पत्ते ( Bay Leaves )को लेकर आपका नजरिया ही परिवर्तित हो जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं।
  पाचन के लिए फायदेमंद ——–
 जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ खान-पान में भी बदलाव हुआ है। आधुनिक खान पान की वजह से हमारे पाचन क्रिया पर  बुरा प्रभाव पड़ता है । ऐसे में तेजपत्ता( Bay Leaves ) हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करने में काफी मददगार है। यदि चाय में तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जाए तो कब्ज, एसिडिटी व पेट में मरोड़ जैसी परेशानियां दूर भाग जाएंगे ।
 डायबिटीज में लाभप्रद ———
तेजपत्ता( Bay Leaves )
को डायबिटीज की बीमारी के लिए रामबाण इलाज माना गया है । लाइफस्टाइल के कारण उत्पन्न होने वाली इस बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को प्रतिदिन तेजपत्ता को अपने खाने में प्रयोग करना चाहिए । इस को पानी में उबालकर रोजाना सेवन करने से शुगर की समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है ।
 दर्द से राहत के लिए बेहद कारगर ——
  शरीर के हर प्रकार के दर्द में तेजपत्ता ( Bay Leaves )बेहद फायदेमंद होता है। पूरे दिन मेहनत करने के पश्चात यदि शरीर में दर्द या थकान है तो तेज पत्ते का सेवन अवश्य करे । तेज सिर दर्द की समस्या होने पर तेजपत्ते के तेल का मसाज बहुत लाभप्रद होता है ।
 अनिद्रा की समस्या में लाभप्रद ——-
 बदले हुए जीवन शैली की वजह से अनिद्रा से बहुत से लोग परेशान रहते हैं । बहुत से लोगों को अधिक तनाव व चिंता के कारण नींद नहीं आती है । ऐसे लोगों के लिए तेजपत्ता बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है । खाने में तेज पत्ते का सेवन करते रहे तथा इसके अलावा तेजपत्ते( Bay Leaves ) के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर पिएं इससे नींद अच्छी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here