Home health and beauty tips दांतों में लगे कीड़ों को तुरंत मार देगा घर पर बना यह...

दांतों में लगे कीड़ों को तुरंत मार देगा घर पर बना यह टूथपेस्ट

0
SHARE
 हालांकि मार्केट में कई कंपनियां यह दावा करके टूथपेस्ट बेचती है कि इससे दांत चमक जाएंगे । किंतु यह दावे उतने सच्चे नहीं होते जितने की विज्ञापनों में दिखाए जाते हैं।  इसलिए इनका कोई खास फायदा नहीं होता। वहीं दूसरी ओर इनमें कई ऐसे केमिकल होते हैं जो दांतों को हानि पहुंचाते हैं । दोस्तों इस से बेहतर तो आयुर्वेदिक औषधियों से बने मंजन होते हैं जिससे फायदा तो मिलता ही है पर नुकसान कभी नहीं होता। यदि आप भी बाजार में बिकने वाले झूठे दावों वाले टूथपेस्ट के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे प्राकृतिक टूथपेस्ट बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके दांत सफेद मजबूत व बैक्टीरिया मुक्त हो जाएंगे । इसके अलावा दांतों में लगे कीड़े भी खत्म हो जाएंगे । तो यदि आप भी इस घरेलू मदद के माध्यम से अपने दांतों की सुरक्षा करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। तो चलिए शुरू करते हैं ।
 इस पेस्ट को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री——-
 ( 1 ) तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल
( 2 ) दो  बड़े चम्मच बेकिंग सोडा
 ( 3 ) एक बड़ा चम्मच नीम का छाल या नीम के सूखे पत्तों का पाउडर
( 4 ) एक से  दो बूंद  पिपरमिंट का सुगंधित तेल
 टूथपेस्ट को बनाने का तरीका —-
एक छोटे से बर्तन में सभी सामग्री को डालकर  इन्हें पेस्ट  की तरह मिलाकर बनाएं । उसके बाद इस पेस्ट को स्टिक किया चम्मच की मदद से अपने दांतो पर लगाएं । फिर ब्रश की मदद से दांतो पर रगड़ने वह बाद में साफ पानी से धो लें। इसका प्रयोग करते समय यह  जरूर ध्यान रखें कि इससे बाजार के केमिकल वाले टूथपेस्ट की तरह झाग नहीं बनता है ।पर इस कारण इसके गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आती ।
 टूथपेस्ट के फायदे—–
 नारियल का तेल दांतों पर लगे कीड़ों को समाप्त करने का कार्य करता है । इसके अलावा नारियल का तेल कैविटीज़ के खतरे को भी कम करता है । बेकिंग सोडा से दांत प्राकृतिक तरह से सफेद बनते हैं। नीम रोग फैलाने वाले कीटाणुओं को खत्म करके दांतो की सुरक्षा करता है , क्योंकि यह रोगाणुरोधी होता है । अतः आप भी इस टूथपेस्ट को प्रयोग करके इसका लाभ उठा सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here