न रखें फ्रिज में गूंथा हुआ आटा वरना हो सकता है आपके लिए खतरनाक

0
234
फ्रिज में गूंथे हुए आते को रखने को लेकर कई तरह के मत देखने को मिलता है। कुछ का मानना है कि यह सेहत के लिए सही नहीं होता तो वहीं कुछ का मानना है कि फ्रिज में गूंथा हुआ आटा रखने से घर में प्रेत आत्माओं का बसेरा बन जाता है । सच्चाई जो भी हो पर फ्रिज में आता नहीं रखना चाहिए क्योंकि गुथे हुए आटे में कई प्रकार के रासायनिक परिवर्तन होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं रहते।
  कभी-कभी आवश्यकता से अधिक आटा गूंथ जाने से घर की औरते बचे हुए आते को  को फ्रिज में रख आती हैं । ऐसा भी कई बार देखा गया है कि आलस की वजह से स्त्रियां दो टाइम का आटा एक ही टाइम में गूंथ लेती है और उसे फ्रीज में रख आती है । ताकि बाद में उसका उपयोग फटाफट रोटी बनाने के लिए कर सकें । पर आटा गूंथने में आलस हो या आटा अधिक होने पर फ्रिज में रख देने की आदत हो सोचने वाली बात यह है कि क्या दोनों ही परिस्थितियों में गूंथा हुआ आटा फ्रिज में रखना ठीक है?  क्या ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य के लिए सही होता है ? अगर बात एक्सपोर्ट की की जाए तो उनका मानना है कि आता को गूंथने के बाद फौरन उसका प्रयोग रोटी बनाने में कर लेना चाहिए। क्योंकि गूंथा हुआ आटा  अधिक देर तक छोड़ने पर उसमें ऐसे रासायनिक परिवर्तन आ जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होते हैं।
  आयुर्वेद के अनुसार भी आटा  को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।आटा  उतना ही गूंथना चाहिए जितने रोटियों की जरूरत हो। तुरंत गुथे हुए आटे की रोटियां पोस्टिक मानी गई है। इसके साथ-साथ यह रोटीयां स्वादिष्ट भी लगती है । ताजा गुथे हुए आटे की रोटियां खाने से स्वास्थ्य को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचती। वही बासी आटे की रोटी हानिकारक हो सकती है। ऐसे में यदि गुथा हुआ आटा पुराना हो जाए अथवा खराब हो जाए तो उसे फेंक देना चाहिए अथवा पशु को खिला देना चाहिए।
  फ्रिज में रखे आटे  को लेकर एक दूसरा पक्ष का मत है कि गूंथा हुआ आटा  भूत प्रेतों को आमंत्रित करता है । इस पक्ष के अनुसार फ्रिज में आटा रखने के कारण मृत आत्माओं के घर में आने की संभावना बन जाती है। लोग समय बचाने के चक्कर में गूंथा हुआ आटा फ्रिज में रखते समय यह  भूल जाते हैं कि ऐसा करने से घर में भूत-प्रेत वास करने लगते हैं । इसके पीछे तर्क दिया जाता है कि फ्रिज में गूंथकर रखा हुआ था ठीक उसी पिंड के समान होता है जो मृत्यु के पश्चात मृत आत्मा के लिए रखा जाता है । ऐसे में जब घर में बार-बार गुथा हुआ आटा फ्रिज में रखा जाता है तो भूत प्रेत घर में इस पिंड  के भक्षण के लिए आने लगते हैं । उस समय खासकर वे  मृत आत्मा आते हैं जो मृत्यु के पश्चात पिंड  पाने से वंचित रह जाते हैं। इस प्रकार के भूत-प्रेत फ्रीज में रखे गए पिंड से तृप्ति पाने का प्रयास करते हैं ।
 ऐसे में कहा जाता है कि जिस घर में फ्रिज में गूंथा आटा रखने की आदत है  वहां सुख वास नहीं होता। इस प्रकार के घर परिवार में आलस क्रोध रोग व अनिष्ट का वास हो जाता है। हमारे शास्त्रों के मुताबिक भी बासी भोजन को भूत भोजन बताया गया है तथा इस प्रकार के भोजन को ग्रहण करने वाला व्यक्ति जीवन भर बीमारियों तथा कठिनाइयों से मुक्त नहीं हो पाता ।
इसमें कितनी सच्चाई है और अंधविश्वास है कि नहीं है इस बात का निर्णय हम आप पर छोड़ रहे हैं । तमाम स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर यह लेख तैयार किया गया है।