Home health and beauty tips बचे रहेंगे इन चीजों के सेवन से तो दूर दूर रहेगी कैंसर(Cancer )...

बचे रहेंगे इन चीजों के सेवन से तो दूर दूर रहेगी कैंसर(Cancer ) की समस्या 

0
SHARE
हालांकि कोई भी बीमारी कब किससे हो जाएगा कोई नहीं जानता ।ऐसे में कैंसर(Cancer )  सबसे खतरनाक बीमारी है जिसके कारण से असंख्य लोगों की जानें जा चुकी है और बहुत से लोग इस बीमारी से लड़ते हुए मृत्यु के दरवाजे पर खड़े है।  कैंसर(Cancer )  कब किसे पकड़ लेगा कोई नहीं जानता परंतु यह सच है कि अगर कुछ सावधानियां बरती  जाए तो काफी हद तक कैंसर होने की संभावना को कम अवश्य किया जा सकता है। अगर हम अपने खानपान की आदतों में सुधार ला पाएंगे तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को दूर अवश्य रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए किन-किन चीजों को खाना बंद कर देना चाहिए।
  ना खाएं तमाकू ——–‘
 जी हां, तंबाकू खाने से व्यक्ति जल्दी कैंसर (Cancer ) के चपेट में आ जाता है। हालांकि तंबाकू पर वैधानिक चेतावनी दी गई होती है फिर भी लोग तंबाकू खाने से बाज नहीं आते तथा तंबाकू के सेवन के कारण कैंसर का शिकार हो जाते हैं और अंततः जीवन  से भी हाथ धोने की नौबत आ जाती है। इसलिए तंबाकू खाने से बचे। हालांकि इसके नुकसान को देखते हुए सरकार को भी तंबाकू प्रतिबंधित कर देना चाहिए।
  अधिक शराब पीने से ———–
 अधिक शराब पीना भी कैंसर (Cancer ) का कारण बन सकता है। जो लोग अधिक शराब पीते हैं उन्हें लीवर कैंसर होने का खतरा बना रहता है । इसके अलावा शराब पीने से लीवर गले मुंह व स्तन इत्यादि का कैंसर भी हो सकता है। अतः शराब के सेवन से बचना चाहिए ।
 रेड मीट का सेवन ना करें अधिक————–
  रेड मीट भी कैंसर (Cancer ) का कारण हो सकता है। इसलिए 1 सप्ताह में एक से दो बार ही इसका सेवन  करना चाहिए।रेड मीट से  पेट का कैंसर होने का खतरा रहता है। जितना कम हो सके उतना कम मात्रा में सेवन करना उचित होता है।
 सूरज की सीधी रोशनी ———–
 सूरज की सीधी रोशनी में अधिक देर तक वक्त नहीं बिताना चाहिए ।
इसका कारण यह है कि यूवी किरणों के कारण स्किन कैंसर(Cancer )  होने का खतरा रहता है ।
कोल्ड्रिंग तथा मीठे पेय पदार्थों का ना करें अधिक सेवन———
 कोल्ड ड्रिंक अथवा अन्य मीठे पेय पदार्थों में शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है । अतः इसके सेवन से ब्लड शुगर बढ़ जाता है । जिससे कैंसर (Cancer ) होने का जोखिम रहता है। अतः इस पेय पदार्थों से दूर ही रहना चाहिए।
 नमक का ना करे अधिक प्रयोग ————
 अधिक नमक के सेवन से पेट का कैंसर (Cancer ) होने का खतरा बन जाता है। अतः नमक का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। आपके शरीर के लिए जरूरी सोडियम अन्य माध्यमों से भी शरीर को प्राप्त हो जाता है । अतः नमक का फायदे के लिहाज से अधिक सेवन करने का कोई औचित्य नहीं, इसका सेवन केवल जायके के लिए हो।
  मोटापे से बचें———–
  जी हां, मोटापा बढ़ने से शरीर कई प्रकार के रोगों के चपेट में आ जाता है। जो कैंसर(Cancer )  का भी कारण बन सकता है। अतः अपने आप से मोटापे को दूर ही रखें तो बेहतर होगा । मोटापे से बचे रहना सेहत के लिहाज से भी सही होता है ।
धूम्रपान का सेवन ना करें ———-
 धूम्रपान बहुत ही खतरनाक होता है । धूम्रपान करने से फेफड़ों पर बुरा प्रभाव डालता है जो आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here