Home Blogging tips in hindi  बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड , आप...

 बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड , आप भी कमा सकते हैं बहुत सारा पैसा  

0
SHARE

बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड

बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड
इंटरनेट पर अगर देखा जाए तो पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन विकल्प ब्लॉगिंग ( blogging )है। बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड । बहुत से  क्रिएटिव लोग आजकल इससे जुड़े है तथा अपना ब्लॉग बनाकर उस पर रोजाना पोस्ट लिख रहे हैं । इस काम में कई फायदे हैं। पहला तो आप अपने विचारों को दूर-दूर तक घर बैठे ही बैठे पहुंचा सकते हैं, दूसरा आप स्वयं देश दुनिया के लोगों से जुड़ जाते हैं , तीसरा ब्लॉग के पॉपुलर होने के साथ-साथ आप एक सेलिब्रिटी बन जाते हैं और दूर-दूर तक आप की फैन फॉलोइंग बन जाती है। और सबसे मुख्य फायदा इससे जो है वह यह है कि आप इस से भरपूर पैसा कमा सकते हैं। वह भी अपने घर पर बैठे-बैठे बिना किसी बॉस के अंदर में काम किये ही और बिना ऑफिस गए।

बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड

हालांकि एक ब्लॉगर के रूप में पैसे कमाना इतना आसान नहीं है पर इतना कठिन भी नहीं कि आप इसे से पैसे ना कमा सकें। बस बात इतना है कि ब्लॉगिंग( blogging ) शुरू में  थोड़ा मेहनत ज्यादा लेता है तथा शुरुआत में आपको परिणाम भी उम्मीदों के अनुरूप नहीं मिलता । बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड ऐसे समय में धैर्य रखने की आवश्यकता होती है । आप लगातार मेहनत करते रहे तथा नए नए पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर डालते रहें । एक दिन ऐसा समय आएगा कि आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बहुत अधिक होगी ।

बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड

ब्लॉगिंग( blogging ) में  बहुत से लोग सफल हुए हैं और महीने का लाखों में इनकम कर रहे हैं । यह  एक सच्चाई है कि ब्लॉग बनाकर आप एक बेहतरीन कमाई कर सकते हैं। परंतु इसके दूसरा पहलू यह भी है कि रोज बहुत से नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तथा कुछ महीनों के बाद थक कर हार कर बैठ जाते हैं। अतः इस में पैर रखने से पहले सावधानी बरतनी जरूरी है । क्योंकि इसमें संघर्ष अधिक है । आपको समय अधिक देना पड़ेगा और कम से कम 1 साल के बाद ही आप बेहतर कमाई कर पाएंगे । बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड परंतु ब्लॉगिंग ( blogging )का फायदा यह है कि इसे आप अपने इच्छा अनुसार घर बैठे बैठे ही कर सकते हैं । जिसमें समय का बंधन नहीं होता। आफिस  जाने का झंझट नहीं होता। बोस की बातें नहीं सुननी पड़ती। इसके साथ-साथ अगर आप सफल ब्लॉगर  बन जाते हैं तो आप अपनी जिंदगी खुलकर जी सकते हैं ।आप इसे घूम फिर कर भी कर सकते हैं ।

बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड

 अगर बात अपने देश भारत की किया जाए तो यहां पर ब्लॉगिंग( blogging ) तेजी से फुल फल रहा है । रोजाना नए-नए ब्लॉगर यहां हाथ आजमा रहे हैं। बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी जमकर ब्लॉगिंग कर रहे हैं तथा अपने पढ़ाई का खर्चा यहीं से निकाल रहे हैं।यह  एक कैरियर का अच्छा विकल्प है । अतः आप को यह करना चाहिए बशर्ते आप ब्लॉगिंग ( blogging )की शर्तों को पूरा करते हैं।
बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड
  हिंदी ब्लॉगिंग ( blogging )में  कंपटीशन नहीं है पर हिंदी में ब्लॉग लिखने पर इंग्लिश की तरह कमाई नहीं होती । विज्ञापन कंपनीयां हिंदी ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने लिए  कम पैसे अदा  करती हैं । वही इंग्लिश ब्लॉग पर अधिक कमाई होती है ।  पर हिंदी में कंपटीशन कम है इसलिए इसमें सफलता का अवसर अधिक है े । बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड ऐसी उम्मीद भी है कि आने वाले समय में हिंदी ब्लॉग की कमाई मैं सुधार होगा और हिंदी ब्लॉगर इंग्लिश ब्लॉगर की तरह इनकम कर सकेंगे । परंतु फिलहाल ऐसा कुछ होता नजर नहीं आ रहा है । मगर आप हिंदी में ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं और आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक है तो आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।
बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड
  खैर तमाम चुनौतियों के बावजूद देश में ब्लॉगिंग( blogging )  तेजी से फूल फल रहा है । इसमें कोई दो राय नहीं है कि आप ब्लॉगिंग  में बढ़िया कैरियर बना सकते हैं । बढ़ रहा है देश में ब्लॉगिंग ( blogging )का ट्रेंड उदाहरण बहुत सारे Google पर मिल जाएंगे । अब तो बहुत सारी विज्ञापन कंपनियां भी आ चुकी है जिनके विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लगा कर दिखा सकते हैं तथा कमाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here