Home love and friendship ब्रेकअप (breakup) के बाद अगर आप नहीं भुला पा रहे हैं अपना प्यार...

ब्रेकअप (breakup) के बाद अगर आप नहीं भुला पा रहे हैं अपना प्यार तो अपनाएं ये टिप्स

0
SHARE
  प्यार एक अनमोल चीज है जिसकी ख्वाहिश हर आदमी करता है। ऐसे में सच्चा प्यार मिलना बड़ा किस्मत की बात है । जिस किसी को भी लाइफ में सच्चा प्यार मिल जाता है वह वास्तव में बड़ा ही खुशकिस्मत होता है । अतः ऐसी परिस्थिति में  ईश्वर ना करें कि किसी का ब्रेकअप (breakup)  हो । क्योंकि जब कोई किसी से सच्चा प्यार कर बैठता है और बाद में ब्रेकअप (breakup)  हो जाता है तब दुखों का पहाड़ उस पर टूट पड़ता है । ऐसे में जीना मुश्किल हो जाता है तथा मन नहीं लगता और बिछड़े हुए साथी की याद बार-बार आती है और यादों की तकलीफों से उबर पाना एक बहुत बड़ा चुनौती बन जाती है ।
 ऐसे ही लोगों के लिए आज हम यह लेख लेकर आए हैं । आज हम इस लेख में बताने का प्रयास करेंगे कि आप अपने ब्रेकअप (breakup)  के बाद पुरानी यादों से कैसे छुटकारा पाएं तथा स्वयं को सामान्य जीवन जीने लायक  कैसे बनाए । तो चलिए बिना किसी देरी के उन सुझावों पर चर्चा कर लेते हैं जो ब्रेकअप के बाद बड़े ही उपयोगी होते हैं ।
 (1 )  तनहा ना रहे
 ब्रेकअप के बाद तन्हा रहने की आदत नहीं डालनी चाहिए। क्योंकि अकेलेपन में पुरानी यादें बार-बार आती है । जिससे जख्म हरे हो जाते हैं और मन को  तकलीफों से होकर गुजरना पड़ता है । अतः तनहा  बिल्कुल भी ना रहें।
  ( 2 )ब्रेकअप (breakup)  के बाद नंबर डिलीट कर दें
 ब्रेकअप हो जाने के बाद नंबर डिलीट कर दें ।आपके मोबाइल में पुराने साथी का नंबर आपको उसकी बार-बार याद दिलाएगी । जिससे आपको उसे भूल पाने में कठिनाई होगी।
 ( 3 ) काम धाम में मन लगाएं
 आप अपने काम धाम को समय देकर ब्रेकअप के तनाव से बच सकते हैं । आप अपने काम में बिजी रहेंगे तो आपको इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा और आप ब्रेकअप के तनाव से बच पाएंगे ।
( 4 ) वास्तविकता को स्वीकार करें
  आपका अपने साथी के साथ ब्रेकअप का होना एक वास्तविकता है तो आपको इसे स्वीकार करने में कोई हर्ज नहीं होनी चाहिए। क्योंकि जब तक आप इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे तब तक उम्मीद बनी रहेगी और आप यादों के तनाव से मुक्त नहीं हो पाएंगे । अतः आप अपने दिल को समझाइए कि आपका उससे ब्रेकअप हो गया है और अब  आपका उसे कोई नाता नहीं रहा।
 ( 5 ) बाहर के लोगों से मिलना शुरू कीजिए
 आप अपने आसपास के लोगों से मिलना जुलना शुरू कीजिए, पहचान बनाइए तथा दोस्ती कीजिए। आपके जीवन में नए लोगों के आने से पुरानी यादों को इग्नोर करने में मदद मिलेगी तथा पुराने साथी के कमी का एहसास कुछ कम होगा।
 ( 6 ) नए सिरे से जिंदगी की कीजिए शुरुआत
 ब्रेकअप  (breakup) आपका बीता हुआ कल था। उसे वर्तमान में जगह देने का कोई मतलब नहीं है ।अतः आप अपने दिल को समझाइए कि बीते हुए कल को भूल जाना ही बेहतर है तथा अब आपको अपनी जिंदगी की शुरुआत नए सिरे से करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here