जानिए ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ? 

0
119
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?

ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ? 

 ब्लॉगिंग ( blogging ) एक फैशन ही नहीं बल्कि एक कैरियर भी है। ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तमाम लोग इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं। आजकल ब्लॉगिंंग  इतना फेमस हो चुका है कि अधिक से अधिक लोग इसे करना चाहते हैं तथा इसके माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं ।

ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?

खैर करे भी तो क्यों ना ? यह पूर्णता एक अपना काम है जिसके बॉस भी आप हो और वर्कर भी आप हो । इसमें जो कुछ भी होगा वह आपकी मर्जी से होगा । अतः यह कैरियर बनाने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।

ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ? 

  इसे करने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आपके पास किसी विषय में महारत प्राप्त हो। इसके अतिरिक्त आप लिखने पढ़ने में अधिक रुचि रखते हो। फिर क्या है आप जिस टॉपिक पर लिख सकते हैं उससे संबंधित ब्लॉग शुरू कीजिए और आर्टिकल लिख कर डालना प्रारंभ कर दीजिए । ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? बस यही से आपकी ब्लॉगिंग ( blogging ) की जर्नी शुरू हो जाएगी । लेकिन इससे पहले कि आप ब्लॉग शुरू करें आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा।

ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ? 

 आपको ब्लॉग अथवा वेबसाइट बनाना आना चाहिए ——–
 जी हां, आपको ब्लॉगिंग ( blogging ) शुरू करने से पहले ब्लॉग  बनाना सीख लेना चाहिए । क्योंकि आप ब्लॉग बनाने के लिए किसी को हायर करेंगे तो इसके लिए आप को अनावश्यक पैसे चुकाने पड़ेंगे तथा आगे चलकर भी आपके ब्लॉग में कोई छोटी मोटी प्रॉब्लम आती है तो आप परेशान हो जाएंगे। ऐसे में आपको ब्लॉग  बनाना अच्छी तरह से सीख लेना चाहिए । ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? आजकल YouTube पर तमाम ऐसे वीडियो पड़े हैं जिससे आप ब्लॉग बनाना आसानी से कुछ दिनों अथवा कुछ महीनों में सीख सकते हैं। आप जब ब्लॉग  को कस्टमाइज करना सीख जाएंगे तो आप समय-समय पर अपने हिसाब से फेरबदल कर सकते हैं अन्यथा आप को दूसरे लोगों से मदद लेना पड़ेगा। जो कि शायद ही मुफ्त में मिल पाए ।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
 टेक्निकल प्रॉब्लम हैंडल करना सीख ले ———–
ब्लॉग  चलाने के दौरान समय-समय पर टेक्निकल समस्याओं का सामना करना पड़ता है । ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से निपटना नहीं जानते तो आपके सारे मेहनत पर पानी फिर सकता है । अतः आप को इन त्रुटियों को खत्म करना सीख लेना चाहिए। तभी आप तनाव मुक्त होकर ब्लॉगिंग ( blogging ) कर सकते हैं। ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? कई बार आनन-फानन में लोग  ब्लॉगिंग शुरु तो कर लेते हैं पर उसे हैंडल नहीं कर पाते। अतः पैसे कमाने की चाहत में ब्लॉगिंग कभी भी जल्दी बाजी में शुरू ना करें। सबसे पहले आप तकनीकी ज्ञान प्राप्त करें फिर इस काम में हाथ लगाएं, वरना आपके होस्टिंग के पैसे नुकसान हो सकते हैं।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
  स्वयं से सौ बार पूछे कि क्या आप इसके लिए तैयार है———
  आप अच्छा से ब्लॉगिंग ( blogging )करके पैसा कमा सकते हैं पर पैसे कमाने के उद्देश्य से आप ब्लॉगिंग नहीं कर सकते। आशा है आप हमारी बात समझ रहे होंगे कि मैं क्या कहना चाहता हूं । अतः आपको पैसों के बारे में नहीं सोचना है ।ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?  आपको सिर्फ अच्छी ब्लागिंग के बारे में सोचना है। इसके लिए आप अपने आप से सौ बार पूछिए कि क्या आप ब्लॉगिंग ( blogging ) करने के लिए तैयार है? क्या आपके पास लेख लिखने की क्षमता है ? क्या आप इस को पर्याप्त समय दे सकते हैं? क्या आप के अंदर इसके लिए पर्याप्त प्रतिभा है? अगर इन सवालो का जवाब आपको हां मैं मिलता है तो बेशक ब्लॉगिंग शुरू कीजिए।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
 धैर्य रखना सीख ले ——–
 ब्लॉगिंग ( blogging ) में लंबे समय तक प्रयास करने के बाद सफलता मिलती है। इस में सफल होना एक रात अथवा 1 दिन का काम नहीं है। अतः आप के भीतर लंबे समय तक मेहनत करने व  धैर्य  रखने की हिम्मत होनी चाहिए। ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तभी आप ब्लॉगिंग में एक अच्छा खिलाड़ी बन कर उभर सकते हैं । जो लोग इस क्षेत्र में धैर्य नहीं रख पाते उन्हें कुछ ही महीनों में मैदान छोड़कर भागना पड़ जाता है। ब्लॉगिंग( blogging ) की यह एक कटु सच्चाई है कि इस क्षेत्र में रोजाना बहुत से ब्लॉग  बनते हैं और बहुत से ब्लॉग  बंद भी हो जाते हैं। परंतु इनमें से सफल कुछ एक ही हो पाते हैं ।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
 क्या करें ब्लॉगिंग( blogging ) शुरू करने के लिए———
  पहले कहे गए बातों के लिए यदि आप तैयार हैं तो अब आपको ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए कुछ और बातों का भी पालन करना होगा । तो चलिए बिना किसी देरी के बताते हैं कि आगे आपको क्या करना है।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
  डोमेन नेम खरीदें ———–
 आपको अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा सा डोमेन नेम का चुनाव कर लेना चाहिए, जो यूनिक हो, किसी अच्छे कीबोर्ड पर आधारित हो, 6 से 8 शब्दों वाला हो तथा जो आसानी से याद भी रह सके । कोशिश करनी चाहिए कि ब्लॉग का डोमेन व टाइटल एक ही हो । इससे पाठकों को कंफ्यूजन नहीं होती आपके ब्लॉग को सर्च करने में। आप डोमेन किसी भी डोमेन  प्रोवाइडर से खरीद सकते हैं जो आप को बेहतरीन लगे।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
  होस्टिंग लेंं ————-
  डोमेन नेम के बाद होस्टिंग लेना सबसे जरूरी काम होता है। हालांकि कुछ लोग ब्लॉगर का फ्री Platform यूज़ करते हैं। पर मैं यह सलाह नहीं देता हूं। ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? आपको किसी बढ़िया कंपनी से होस्टिंग खरीद लेनी चाहिए। होस्टिंग किसी भरोसेमंद कंपनी से ही खरीदें अन्यथा आपको परेशानियों से सामना करना पड़ सकता है। बहुत सी कंपनियां फ्री होस्टिंग की सेवा प्रदान करती हैं, किंतु आप यहां पर ब्लॉग शुरू ना करें । हां ब्लॉगिंग( blogging ) सीखने के लिए फ्री होस्टिंग सही होता है । और जब ब्लॉगिंग सीरियसली करनी हो तो फ्री को अवॉइड करें ।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें?
 थीम टेंपलेट खरीदें ——-
 अगर आपके पास बजट हो तो आपको फ्री थीम की जगह प्रो थीम का प्रयोग करना चाहिए । फ्री थीम में इतने ऑप्शन नहीं होते जितने कि खरीदे गए टीम में मिलते हैं । ब्लॉग  के सुरक्षा के लिहाज से भी खरीदा गया थीम सही होता है। ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? इसके अलावा प्रो थीम  में आप अपने ब्लॉग को ज्यादा बेहतर तरीके से कस्टमाइज़ कर सकते हैं तथा बेहतरीन लुक दे सकते हैं । पर आपके लिए यह एक विकल्प है वैसे आप चाहे तो ब्लॉगिंग ( blogging ) के शुरुआती क्षणों में कुछ महीनों तक फ्री थीम का यूज़ करें तो कोई समस्या नहीं है ।
ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ? 
 तो दोस्तों आशा करता हूं कि ब्लॉगिंग( blogging ) शुरू करने के विषय पर यह लेख आपको पसंद आया होगा । तो आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में जाकर रख सकते हैं । आपके प्रत्येक कमेंट का हमारे इस ब्लॉग पर स्वागत है।

 

 

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

How many posts per day should I publish on my blog?

How much money can I earn from my blog or website ?

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging)

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ?

Blogging se kaise start karein paise kamana

blogging ke liye sabse jroori kya hota hai ?

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां आइए जानते हैं इसके बारे में

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here