Home health and beauty tips सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने(Drinking water) से मिलेंगे यह 5 फायदे,...

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने(Drinking water) से मिलेंगे यह 5 फायदे, आप भी पीना शुरू करें

0
SHARE
हमारे शरीर व सेहत को बेहतरीन बनाए रखने में पानी(Drinking water) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पानी के महत्व को इसी बात से समझा जा सकता है कि मानव के शरीर का 70% भाग पानी होता है । पानी हमारे शरीर के अंगों और उत्तकों की रक्षा करता है । पानी कोशिकाओं तक पोषक तत्व व ऑक्सीजन पहुंचाता है। पानी पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है। पानी(Drinking water) हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करके तापमान का संतुलन बनाए रखता है। इसमें कहने की बात नहीं है कि पानी (Drinking water)हमारे लिए कितना लाभप्रद है । इसके महत्व को हम सभी भली-भांति जानते हैं।
  परंतु पानी के महत्व को जानते हुए भी क्या आप को यह पता है कि प्रतिदिन सुबह उठकर पानी पीने(Drinking water) का कितना फायदा मिलता है। यदि नहीं जानते तो यह लेख आप ही के लिए है । जब हम सुबह उठते हैं तो हमारे शरीर को पानी की अधिक जरूरत पड़ती है । अतः सुबह उठते ही 2 से 3 गिलास पानी का सेवन कर लेना चाहिए। इससे शरीर की आवश्यकता तो पूरी हो ही जाती है साथ-साथ फायदे भी बहुत सारे मिल जाते हैं। तो आइए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं कि सुबह में खाली पेट पानी पीने(Drinking water) के क्या-क्या फायदे हैं ।
( 1 ) सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है तथा इससे वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।
 ( 2 ) सुबह उठकर खाली पेट पानी पिया जाए तो नई कोशिकाओं का निर्माण होता है तथा साथ-साथ मांस पेशियों भी मजबूत होती हैं ।
( 3 ) सुबह उठकर रोजाना  दो से तीन गिलास पानी पीने(Drinking water) से हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तथा खून साफ हो जाता है। खून साफ होने का असर हमारे त्वचा पर भी देखने को मिलती है व   त्वचा  चमकने लगती है ।
( 4 )  हमारे शरीर में अपना प्रतिरक्षा तंत्र होता है जो खराब कोशिकाओं और इन्फेक्शन से लड़ने में हमारी मदद करता है। ऐसे में जब हम सुबह उठकर पानी (Drinking water)का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और भी बेहतर तरीके से हमारी सुरक्षा करती है और इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता अधिक मजबूत हो जाती है।
 ( 5 ) रोजाना सुबह उठकर पानी(Drinking water) का सेवन करने से गले आंखों मासिक धर्म पेशाब और किडनी से संबंधित समस्याओं से बचाव होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here