Home health and beauty tips सुबह शाम इन चीजों को शहद( honey) के साथ पीने से मिलता...

सुबह शाम इन चीजों को शहद( honey) के साथ पीने से मिलता है गजब का फायदा

0
SHARE
बदलती जीवनशैली और भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी में आजकल आदमी काम के चक्कर में स्वयं का ध्यान नहीं रख पाता। ऐसे में वह धीरे-धीरे अपनी सेहत को खोने लगता है तथा एक समय ऐसा भी आता है जब वह स्वयं को शारीरिक रुप से कमजोर अनुभव करने लगता है। ऐसी स्थिति को यदि और अधिक नजरअंदाज किया जाए तो अधिक हानि हो सकती है। इस स्थिति में यदि आप भी पडने वाले हैं तो सजग हो जाइए तथा इस लेख में बताए गए टिप्स का प्रयोग कर अपने शरीर को कमजोरी से बचाने के साथ-साथ मर्दाना ताकत भी पा सकते हैं । तो चलिए हम बता रहे हैं आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण टिप्स————
 तरीका ———-
( 1 ) रात में दो बादाम और दो अंजीर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठने के बाद इस पानी को पिएं। इससे चमत्कारी फायदा मिलेगा । पानी पीने के बाद बादाम और अंजीर दोनों को चबाकर खाएं । इससे शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।
 ( 2 ) केला और दूध गजब का फायदेमंद होता है। यदि रोजाना सुबह शाम एक गिलास दूध में एक केला और एक चम्मच शहद( honey) मिलाकर पिया जाए तो शरीर को बेहतर शक्ति मिलेगा तथा सेवन करने वाला व्यक्ति स्वयं को तंदुरुस्त महसूस करेगा ।
 
( 3 ) अनार के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे । यह  फलों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है तथा इससे खून की मात्रा में वृद्धि होती है । यदि आप सुबह शाम अनार के जूस का सेवन करेंगे तो आपके शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर हो जाएगी।
 ( 4 ) यदि आप शारीरिक कमजोरी को दूर करना चाहते हैं तो सुबह शाम एक गिलास ठंडे दूध में दो चम्मच गुलकंद मिला कर पीजिए। चमत्कारिक लाभ मिलेगा ।
( 5 ) एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच मेथी और दो चम्मच शहद ( honey)मिलाकर सोने से पहले पिया जाए तो ताकत मिलता है ।
( 6 ) काले चने को रात भर भिगो दीजिए सुबह उठकर पानी को पीजिए तथा चने को चबा चबा कर खाएं । इससे हैरान कर देने वाले फायदे मिलेंगे और शारीरिक कमजोरी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी ।
( 7 ) दो चम्मच आंवले का जूस एक कप पानी में मिलाकर खाली पेट मिलाकर पिया जाए तो 1 सप्ताह में कमजोरी समाप्त हो जाएगी ।
( 8 ) एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद ( honey)मिलाकर रोजाना दो बार सेवन करने से कमजोरी भाग जाती है।
 ( 9 ) पांच मुनक्के एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दीजिए।  सुबह मुनक्के चबा चबा कर खाएं तथा इसका पानी भी पिएं शरीर की कमजोरी जड़ से समाप्त हो जाएगी।
( 10 ) रोजाना सुबह एक गिलास गन्ने का जूस पीने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here