Home Motivation हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो हमें असफल बना देती हैं...

हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो हमें असफल बना देती हैं अतः सफल( Successful ) होने के लिए बदल ले  अपनी आदत

0
SHARE
भले ही सफल( Successful ) होना प्रत्येक आदमी चाहता है पर यह भी सत्य है कि हर कोई सफल नहीं हो पाता। कुछ लोग अपनी मेहनत के बूते अपने सपनों को साकार कर पाते हैं तो वहीं कुछ लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भी अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते । लेकिन इसके पीछे भी हमारी गलतियां भी कहीं ना कहीं कभी-कभी जिम्मेदार बन जाती है। दरअसल हमारी अपनी कुछ ऐसी आदतें होती है जो हमें कभी भी आगे नहीं बढ़ने देती । हम इसी आदतों से शिकार बन जाते हैं । अगर हम यह चाहते हैं कि हम सफल( Successful ) हो तो हमें उन परेशानियों को दूर करना होगा तथा स्वयं में थोड़ा बदलाव लाना पड़ेगा। ताकि हम अपने जीवन में विनर बन सके ।
 हम जब भी जीवन में सफल हो जाते हैं तो हमारी सफलता ( Successful )के पीछे हमारी अच्छाइयां और हमारी मेहनत का हाथ होता है । इस बात को हम सभी स्वीकारते भी हैं किंतु जब हमें असफलता मिलती है तो हम परिस्थितियों व किस्मत को दोषी ठहराने लगते हैं। ऐसा हम क्यों करते हैं सोचने की आवश्यकता है । हमें गहन चिंतन करने की जरूरत है कि हमारी असफलता के पीछे हमारी ही कुछ बुराइयां और कमजोरियों का योगदान है। अपनी बुराइयों और कमजोरियों पर ध्यान ना देने की आदत हमें लूजर बनाती है और हम अपने लक्ष्य को पाने में असफल हो जाते हैं।
 जो लोग कामयाब होते हैं उनमें कुछ खास बातें होती है, जो उन्हें अन्य लोगों से अलग बनाती है । सफल लोग सदा कड़ी मेहनत करने में विश्वास रखते हैं तथा अपनी बुराइयों को पहचान कर उससे सीख लेते हैं व आगे बढ़ते हैं । सफल लोग सदा सही तरह से कार्य करते हैं। वास्तव में सफल( Successful ) वही होता है जो अपनी असफलताओं व रुकावटों से कभी मायूस नहीं होता तथा अपनी कमियों को पहचान कर उसे दूर करता है व आगे बढ़ता है । आइए जानते हैं वह कौन सी आदतें हैं जिसके कारण लोग असफल हो जाते हैं ।
 नकारात्मक विचार—————
  नकारात्मक सोच विचार करने वाला अपने जीवन में सफलता ( Successful )का स्वाद नहीं ले पाता। कुछ लोग स्वयं को ही दोष देते रहते हैं और यह मानते हैं कि उनके जीवन में सबसे अधिक समस्याएं हैं। ऐसे लोग अपनी असफलता के लिए अपने किस्मत को ही जिम्मेदार मानते हैं। पर वह यह भूल जाते हैं कि उनकी इस तरह की नकारात्मक सोच उन्हें कभी भी सफल होने नहीं देगा । ऐसे सोचने से जीवन में नकारात्मकता भर जाती है और व्यक्ति निराश होकर आत्मविश्वास त्याग देता है ।
केवल जानकारी इकट्ठा करने में व्यस्त रहना—————–
 बहुत से लोग किसी काम को करने के लिए केवल जानकारियां ही इकट्ठा करते रहते हैं। ऐसे लोग अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे कदम नहीं बढ़ाते । दोस्तों यह आदत भी हमें असफल बनाती है । यदि हम किसी कार्य के विषय में केवल सोचते रहेंगे परंतु करेंगे नहीं तो कार्य कभी पूरा नहीं होगा । यानी शुरुआत के बिना सफलता संभव नहीं होता। कीसी भी  कार्य को करने से पहले  जानकारी जुटाना अच्छी आदत है लेकिन सफल ( Successful )होने के लिए कदम भी आगे बढ़ाना जरूरी होता है।
  शर्म लाज ——– ——-
 कुछ लोग हमेशा लोगों की चिंता  करते हैं कि यह काम करने से लोग हमें क्या कहेंगे । लोग हंसी मजाक तो नहीं उड़ाएंगे  । ऐसे में वे काम को शुरू नहीं कर पाते । हमारी ऐसी आदत हमें लूजर बनाती है ।
खुद से नाराजगी———-
  हम अपनी असफलता और परेशानियों को लेकर स्वयं को कोसते हैं तथा अपने आप से ही नाराज हो जाते हैं। ऐसे में हमें अपनी कमियों को दूर करना चाहिए ना कि अपने आप से नाराज़ होना चाहिए। इस तरह की आदत हमें लूजर बनाती है ।
 अति आत्मविश्वास————–
 अति आत्मविश्वास की वजह से भी हम कई बार सफलता ( Successful )नहीं प्राप्त कर पाते । स्वयं पर विश्वास करना अच्छी आदत है परंतु जरूरत से अधिक विश्वास करने पर हम धोखा खा जाते हैं । यह काम मेरे लिए कोई मुश्किल नहीं है,यह  काम केवल मैं ही कर सकता हूं,  इस तरह की सोच मुश्किलें उत्पन्न करती हैं। दरअसल इस तरह के लोग केवल बोलना जानते हैं और दूसरों की नहीं सुनते । अपने आप पर हद से अधिक भरोसा करना घातक होता है क्योंकि ऐसी स्थिति में आदमी अपनी कमियों को नहीं देख पाता जिसका खामियाजा असफलता के रूप में भुगतना पड़ता है ।
केवल दूसरों की गलतियां देखना————
   बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने सफलता के बारे में उतना विचार नहीं करते हैं जितना वह दूसरों की असफलता के बारे में चिंता करते हैं । अपने आप की गलतियों को नजरअंदाज कर दूसरों की गलतियों पर नजर रखना तथा उनकी उपहास उड़ाना बुरी आदत है ।ये आदत  अच्छे अच्छे लोगों को दूसरों से कोसों पीछे कर देती है । दरअसल इस चक्कर में हम अपना सुधार नहीं कर पाते तथा सफलता ( Successful )की दौड़ में पिछड़ जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here