Home Motivation हमेशा खुश ( happy )रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

हमेशा खुश ( happy )रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

0
SHARE
 
दोस्तों खुश( happy ) रहना भी एक कला है। वैसे खुश रहना सभी लोग चाहते हैं पर शायद ही सभी लोग खुश रह पाते हैं ।परंतु खुश रहना बेहद ही जरूरी होता है इंसान के लिए । खुश रहने से चेहरे का लुक  आकर्षक तो बनता ही है साथ-साथ सेहत भी बढ़िया रहता है ।तो आज हम बात करेंगे कि वह कौन से तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप खुश( happy ) रह सकते हैं ।तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि हमें खुश रहने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखना चाहिए।
 ( 1 ) रोजाना भरपूर नींद लें –
 भरपूर नींद  लेना खुश( happy ) रहने के लिए बेहद जरूरी होता है ।पर्याप्त नींद ना लेने पर पूरा दिन तनाव से गुजरता है और चेहरे से खुशी गायब रहती है और तो और काम में भी दिल नहीं लगता है । अतः तनाव मुक्त रहने के लिए पर्याप्त नींद  जरूर लिया  करें ।
 ( 2 )रोमांटिक गाने सुना करें –
  आपको खुश( happy ) रहने के लिए रोमांटिक गाने सुनने चाहिए। रोमांटिक गाने सुनने से दिल और दिमाग के सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है ।जिससे खुश रहने में मदद मिलती है ।
 ( 3 )कॉमेडी का सहारा ले —
जी हां आप चाहे तो खुश रहने के लिए कॉमेडी का सहारा ले सकते हैं। कॉमेडी शो देखने के बाद आदमी हंसता खिलखिलाता है इससे आदमी खुश तो रहता ही है साथ साथ इसका सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। इसके अलावा इससे तनाव भी कम होता हो जाता है ।
( 4 )  सबको प्यार व सम्मान दें —
 कहा जाता है कि आप दूसरों के साथ जैसा व्यवहार करते हैं आपके साथ भी लोग वैसा ही व्यवहार करते हैं। अतः सबको प्यार व सम्मान दें । इससे आपको भी प्यार व सम्मान मिलेगा। जो आपके खुश ( happy )रहने के लिए बेहद जरूरी है । एक बार आप उस पल की कल्पना करके देखिए जब आपको लोग प्यार व सम्मान देते हैं। आपको उस क्षण के ख़ुशी का एहसास अवश्य हो जाएगा।
 ( 5 ) अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें –
आप तभी खुश रह सकते हैं जब आप स्वस्थ होंगे । अगर आप सेहतमंद नहीं है तो आप खुश( happy ) नहीं रह सकते । अपने सेहत का ध्यान रखिए हमेशा व्यायाम कीजिए और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लीजिए ।आदमी का स्वस्थ और निरोग होना एक बहुत बड़ी खुशी है आपको यह समझना होगा ।
( 6 )  रोमांटिक बातें कीजिए –
 आप अपने जीवन साथी के साथ समय बिताएंगे और रोमांटिक बातें करेंगे तो आपका प्यार तो बढ़ेगा ही साथ आप अपने पार्टनर को भी खुश रख सकेंगे। आपसे आपके पार्टनर का खुश( happy ) रहना एक बड़ी खुशी है आपके लिए। जिस खुशी के एहसास को केवल आप ही समझ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here