Some benefits of cloves लौंग से होने वाले कुछ फायदे

0
171
 Some benefits of cloves

Some benefits of cloves

औषधि के रूप में लौंग (clove) का प्रयोग एक जमाने से होता रहा है ।हालांकि लौंग का प्रयोग  अधिकतर मसाले के रूप में किया जाता है । खासकर हमारे भारतीय व  कुछ एशियाई मुल्कों  के पकवानों में इसका अधिक प्रयोग किया जाता है। परंतु यह लौंग ( Some benefits of cloves ) कई तरह की गंभीर बीमारियों में भी बहुत सहायक होता है। इसका इस्तेमाल लोग अलग-अलग तरीके से करते हैं । कई प्रकार के रोगों को जड़ से समाप्त करने में भी यह मददगार है । तो आइए बिना किसी देरी के जान लेते हैं लौंग से होने वाले कुछ फायदों के बारे में ।
(  1 )अगर नाक बंद हो जाए अथवा जुखाम की समस्या हो तो आप रुई पर लौंग ( Some benefits of cloves ) के तेल की कुछ बूंदों को टपका कर सूंघना प्रारंभ कीजिए । इससे जुखाम तथा नाक बंद की समस्या में राहत मिलता है।
( 2 ) खांसी के समस्या में भी लौंग एक बहुत ही बेहतरीन औषधि है । लौंग को मुंह में रखकर चुभलाने से खांसी में आराम मिलता है ।
( 3 ) जोड़ों के दर्द की समस्या में यदि लौंग (clove) के तेल से मसाज किया जाए तो दर्द में राहत मिलता है ।
( 4 ) मुंह अथवा सांस की बदबू में भी लौंग (clove) बहुत लाभकारी होता है। मुंह में लौंग रखकर चुभलाने से यह समस्या दूर हो जाती है।
( 5 )बुखार की समस्या में अगर लौंग तथा चिरायता दोनों को बराबर मात्रा में पीसकर पानी में मिलाकर पी लिया जाए तो बुखार समाप्त हो जाता है ।
( 6 ) चेंज ठंड के मौसम में लौंग खाने से शरीर गर्म रहता है तथा ठंड नहीं लगती।