Home health and beauty tips अगर आपके भी आती है मुंह की बदबू तो अपनाएं ये 5...

अगर आपके भी आती है मुंह की बदबू तो अपनाएं ये 5 टिप्स

0
SHARE

 

मुंह की बदबू
 आपके मुंह की बदबू आने से लोग आपके करीब आकर बात करने से भी कतराने लगते हैं। आप चाहे कितना भी सुंदर हो और आपकी पर्सनैलिटी चाहे कितनी भी प्रभावशाली हो, पर अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इन सब चीजों का कोई महत्व नहीं रह जाता है। मुंह से आने वाली बदबू को किस प्रकार दूर करें आज हम इस लेख में बताएंगे । तो आइए जानते हैं ।
(1) सर्वप्रथम यह जरूरी है कि आप प्रतिदिन 2 मर्तबा ठीक प्रकार से ब्रश अवश्य ही करें। इसके बाद आप हर 6 महीने के अंतराल पर किसी अच्छे डेंटिस्ट से दांतों का चेकअप अवश्य करा लिया करें। समय समय पर अपना टूथ ब्रश बदलते रहें। कुछ लोग टूथब्रश खराब हो जाने पर भी यूज़ करते रहते हैं। यह आदत ठीक नहीं होता।
 (2) रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी या अन्य तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। इससे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती है और बॉडी सिस्टम ठीक प्रकार से काम करता रहता है। खट्टे फलों तथा जूस का भी सेवन करते रहना चाहिए। इससे शरीर में उपस्थित टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं।
 ( 3 ) अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि यदि रोजाना बिना चीनी के दही का सेवन किया जाए तो मुंह की बदबू नहीं आती है। बदबू के लिए जिम्मेदार हाइड्रोजन सल्फाइड के स्तर को दही कम कर देता है। चीनी तथा बिना नमक के रोजाना दही का सेवन करें।
 ( 4 ) एक तेजपत्ता तथा एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक कप पानी में डालकर उबाल लीजिए। फिर उसे छानकर हल्का ठंडा कीजिए तथा उससे कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

 (5) रोजाना सौंफ खाना चाहिए  अथवा सौंफ वाली चाय का सेवन करना चाहिए। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। जो मुंह से आने वाली बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है। इस प्रकार सौंफ के प्रयोग से भी आप मुंह की बदबू से बच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here