Home love and friendship अगर आप भी अपने पार्टनर पर करते रहते हैं शक तो यह हो सकता...

अगर आप भी अपने पार्टनर पर करते रहते हैं शक तो यह हो सकता है नुकसान 

0
SHARE
 अक्सर लोगों द्वारा अपने पार्टनर पर शक करते देखा जाता है । परंतु अपने पार्टनर  पर शक करने की आदत सही नहीं होता। इससे आप दोनों के बीच रिश्ता खराब हो सकता है ऐसा करने से बचना चाहिए।
दुनिया में हर चीज की इलाज है पर शक का कोई इलाज नहीं है। अतः इसलिए कहा जाता है कि शक कभी नहीं करना चाहिए। शकी आदमी का जीवन बहुत ही बदतर होता है। ऐसा आदमी हमेशा  अंदर ही अंदर रश्क में जिंदगी जीता है। अतः अगर आप की आदत भी  शक करने वाले लोगों की तरह हो गई है तो तुरंत बदल दीजिए ।
 कुछ लोग अपने पार्टनर  का जरूरत से ज्यादा केयर करते हैं तथा उसके प्रत्येक एक्टिविटी पर अपनी नज़र रखते हैं। ऐसे लोग धीरे-धीरे शकी  प्रवृत्ति वाले हो जाते हैं। मेरा मानना है कि रिश्ते के बीच में शक की गुंजाइश रखनी ही नहीं चाहिए । अगर रिश्ते के बीच में कोई प्रॉब्लम है तो मिल बैठकर सुलझा लेना  ही बेहतर होता है ना कि हमेशा शक के दलदल में फंसे रहना ठीक होता है। आज हम यही बताने की कोशिश करेंगे कि अपने partner  पर शक करने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं? तो चलिए बिना देरी के इसके बारे में जान लेते हैं ।
 रिश्तो में तनाव पैदा हो जाता है———–
 जब आप अपने partner पर बार-बार शक करते हैं तो आप अपने पार्टनर से खुश नहीं रह पाते। वही आपका पार्टनर भी आपसे खुश नहीं रहता तथा आपकी आदत से नाराज़ हो जाता है। ऐसे में आप दोनों के रिश्ते में तनाव पैदा हो जाता है।
  आपका  partner आपका सम्मान करना छोड़ देता है ——-
 अगर आप बिना वजह अपने पार्टनर पर शक करते रहते हैं तो आपके partner के नजर में आप का महत्व धीरे-धीरे कम होने लगता है। जिसके फलस्वरुप उसकी नजर में आपकी इज्जत घटने लगती है तथा बाद में एक समय ऐसा भी आ जाता है कि वह आपका सम्मान करना ही छोड़ देता है।
  रिश्तो से खुशियां गायब हो जाती है———
 आपके शक करने की आदत धीरे-धीरे आपसी विवाद का रूप ले लेता है।  जिसके वजह से रोज किसी न किसी बात को लेकर झगड़ा होता रहता है। अतः इस वजह से रिश्तो में खुशियां नहीं रह जाती ।
 आप स्वयं भी दुखी रहते हैं———
  शक की बीमारी सबसे ज्यादा नुकसान शक करने वालों को ही पहुंचाती है। अतः यदि आप शक करते हैं तो आप कभी खुश नहीं रह पाते। आपके मन में दुखों का सिलसिला चलता रहता है और आप दुख से कभी बाहर निकल नहीं पाते। अतः आपकी यह आदत आपके लिए भी बेहद नुकसानदेह है ।
 रिश्तो के टूटने तक की भी नौबत आ जाती है———
 अगर आप अपने पार्टनर से खुश नहीं रहते तथा उस पर हमेशा शक करते रहते हैं तो आपके रिश्ते भी कमजोर होते चले जाते हैं । ऐसे में एक दिन ऐसा वक्त भी आ जाता है जब रिश्ते टूटने के कगार पर होते हैं । यह विवाद कई बार कोर्ट कचहरी और तलाक तक भी पहुंच जाती है । अतः आपकी शक करने की आदत आपके रिश्ते भी तोड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here