Home health and beauty tips अगर आप भी चाहते हैं तरोताजा व सुंदर दिखना तो अपनाएं ये...

अगर आप भी चाहते हैं तरोताजा व सुंदर दिखना तो अपनाएं ये टिप्स 

0
SHARE
तरोताजा व सुंदर दिखना
अगर आप भी चाहते हैं तरोताजा व सुंदर दिखना तो अपनाएं ये टिप्स ——–
दिन भर काम करने के कारण थकान इतनी बढ़ जाती है कि चेहरा उतर सा जाता है और त्वचा की ताजगी घटती जाती है । ऐसे में अगर शाम को पार्टी में जाना हो तो चिंता बढ़ जाती है। ऐसे में सोचना पड़ता है कि आखिर पार्टी में जाने से पहले ऐसा क्या किया जाए कि  चेहरे की ताजगी वापस आ जाए । खैर चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसे अपनाने के बाद पार्टी जाने से पहले ही आप की रौनक लौट आएगी । तो देर किस बात की है चलिए जानते हैं।
 (1)  फेस मास्क
तरोताजा व सुंदर दिखना है तो समय-समय पर अपने चेहरे पर मास्क लगाते रहना चाहिए । पार्टी जाना हो तो पहले इसका प्रयोग जरूर कर लें। चेहरे पर मास्क लगाने से चेहरे की त्वचा पर उपस्थित सारी मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं। इससे चेहरा टाइट होता है झुर्रियां कम होती है तथा सुंदरता बढ़ जाती है।
 (2)  स्नान करें
  स्नान करने से भी चेहरे की रौनक में बढ़ोतरी हो जाती है तथा चेहरे का तरोताजा व सुंदर दिखना प्रारंभ हो जाता है । परंतु 10 मिनट से ज्यादा समय तक स्नान नहीं करना चाहिए। बहुत अधिक समय तक स्नान करने से त्वचा की नमी घट जाती है । यदि गर्म पानी का नहाने में प्रयोग किया जा रहा है तो इससे त्वचा पर लाल धब्बे भी पढ़ सकते हैं।
 ( 3 ) साफ त्वचा
  यदि आपके चेहरे की त्वचा साफ सुधरी है तो बहुत अधिक मेकअप की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। परंतु कभी कभार कच्चे प्याज का सेवन करते रहना चाहिए। यह  चेहरे के लिए लाभप्रद होता है । दरअसल इसके सेवन से चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं तथा त्वचा का तरोताजा व सुंदर दिखना बरकरार रहता है ।
 ( 4 ) आंखों को पर्याप्त आराम दे
अगर आप तरोताजा दिखना चाहते हैं तो अपनी आंखों को भी पर्याप्त आराम देते रहें । कंप्यूटर अथवा मोबाइल पर लगातार आंखें टिकाए नहीं रखें। अगर बहुत देर तक कंप्यूटर पर सामने बैठ कर काम करना पड़ता है तो थोड़ी थोड़ी देर में खिड़की से बाहर देख लिया करें। इससे आंखों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और आराम भी मिला जाएगा। इसके साथ-साथ आंखों की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करते रहें इससे आंखें स्वस्थ रहती है।
 ( 5 ) ताजी हवा की मदद लें
खुद को तरोताजा बनाए रखने के लिए ताजी हवा भी जरूरी है । काम धंधे से मिले दिन भर की थकान को कम करने में ताजी हवा मदद करेगी । थोड़ा-बहुत टहलना व हल्का-फुल्का एक्सरसाइज करना चेहरे की रौनक के लिए जरूरी है।इससे इंसान स्वयं को हल्का भी महसूस करता है। नीले आसमान वह हरियाली के बीच घूमने फिरने से दिमाग में ताजगी आती है। इसका कारण यह है कि ऐसे वातावरण की हवा बिल्कुल ही शुद्ध व शीतल होती है ।
( 6 ) पर्याप्त सोना भी है आवश्यक
 अक्सर दोपहर के वक्त सबको ही नींद आने लगती है। अतः ऐसे समय में काम के बीच थोड़ा समय नींद के लिए भी निकाल लेनी चाहिए। इस वक्त थोड़ी देर की नींद बहुत ही लाभकारी है। इसके कारण ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है और साथ साथ में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर भी बढ़ जाता है । यह हार्मोन इंसान के भीतर खुशी के अनुभव का कारक होता है। और तरोताजा व सुंदर दिखना है तो खुुुश रहना बेेहद जरूरी होता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here