अगर आप में भी है यह 7 गुण तो आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं

0
237

ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं

अगर आप में भी है यह 7 गुण तो आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं————
 भगवान ने बुद्धि और विवेक हर आदमी को दिया है। परंतु हर आदमी एक समान बुद्धि विवेक वाला नहीं होता। परंतु ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग जितना बुद्धिमान होते हैं उतना दिखते नहीं है और यह भी देखा गया है कि लोग जितना बुद्धिमान दिखते हैं उससे कहीं अधिक होते हैं। दरअसल व्यक्ति जितना बुद्धिमान होता है कई बार स्वयं को उससे कम करके आंकता है। ऐसे में आप स्वयं को जितना बुद्धिमान मानते हैं शायद आप उससे भी अधिक बुद्धिमान हैं। बस बहुत बड़ी नौकरी  तथा बहुत सारी डिग्रियां पा लेने से ही कोई बुद्धिमान या Smart नहीं हो जाता। तो चलिए ऐसे कुछ गुण बताते हैं जो अगर आप में भी है तो विश्वास कीजिए कि आप अपनी सोच से अधिक बुद्धिमान है। तो आइए जानते हैं अगर आप में भी है यह 7 गुण तो आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं।
 दुनिया भर की खबरों पर नजर रखना——–
  जो लोग स्मार्ट होते हैं वह लोग आमतौर पर अपने आस-पास हो रही घटनाओं की जानकारी रखते हैं तथा देश दुनिया की भी खबर रखते हैं। अतः यदि आप फेसबुक तथा ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तथा नई-नई जानकारियों से स्वयं को अप टू डेट करते हैं तथा इसके अलावा आप अखबार पढ़ने तथा TV देखने के शौकीन हैं तो इसका अर्थ है कि आप दुनिया भर में हो रही बातों को अच्छी तरह से समझते हैं।
  लोग गलत समझ लें———–
  आपके साथ भी क्या ऐसा होता है कि लोग आपकी बात नहीं समझ पाते हैं, तो इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। ऐसा संभव है कि आपकी बात सामने वाले के लिए बेहद कठिन हो अथवा उनकी समझ ही कम हो। जो लोग अधिक स्मार्ट होते हैं उनके लिए ऐसी परिस्थिति अक्सर ही बन जाती है। ऐसे में हो सकता है कि आप को अपनी बात सामने वाले को सरलता से समझाने पड़े। ऐसे में आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं ।
ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं
 अगर दिमागी गेम अच्छा लगे ———–
 जो लोग बुद्धिमान होते हैं उन्हें पज़ल्स, क्रॉसवर्ड, ताश, पहेली जैसे दिमागी खेलों को खेलना अच्छा लगता है। दरअसल इन खेलों को खेलने के लिए बहुत अधिक ध्यान लगाने की जरूरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त इस प्रकार के खेल खेलने से दिमाग की कोशिकाएं बहुत सक्रिय रहती हैं। अतः इस प्रकार के खेल खेलने से आप अपनी बुद्धिमत्ता को बताते हैं। ऐसे में आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं ।
लोग कहने लगे कि आप भी स्मार्ट हो—————-
 आपसे मिलने जुलने वाले लोग आपको Smart कहने लगे तो समझ लीजिए कि आप में कुछ बात अवश्य है, तभी लोग ऐसा कहते हैं। स्कूल कॉलेज या ऑफिस में स्मार्ट लोगों को अधिक महत्व प्राप्त होता है। अतः आप के साथ भी ऐसा है तो आपको यह जान लेना चाहिए कि आप बहुत ही स्मार्ट हो । ऐसे में आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं ।
 ऊंची अपेक्षाएं ———
 बुद्धिमान लोगों से समाज को हमेशा ही ऊंची ऊंची अपेक्षाएं होती है। अतः यदि आपने अपने लिए कोई ऊंचा लक्ष्य बनाया है जिससे समाज की उम्मीदें जुड़ी हो तो यह संकेत है कि आप वाकई में स्मार्ट दिखते हो । ऐसे में आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं ।
अगर दोस्त भी है आपका स्मार्ट————
  जो लोग बुद्धिमान किस्म के होते हैं वह हमेशा ऐसे ही लोगों से दोस्ती करते हैं जो लोग तेज दिमाग वाले होते हैं। अतः यदि आपको लगता है कि आपके दोस्त बेहद बुद्धिमान किस्म के लोग हैं तो इसका सीधा अर्थ है कि आप भी बहुत ही स्मार्ट व्यक्ति हैं । ऐसे में आप उससे भी ज्यादा बुद्धिमान है जितना आप स्वयं को मानते हैं ।
 परफेक्शनिस्ट ———-
 आप जब किसी और से कोई काम करने को कहते हैं परंतु आप उनके काम से संतुष्ट नहीं हो पाते। अगर आपको स्वयं ही उस कार्य को करना हो तो आपको किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होती इसका अर्थ है कि आप अपने  आसपास के तमाम लोगों की तुलना में अधिक चतुर है।