Home astrology अगर रात को आपकी अचानक नींद खुल जाती है तो इसके हो...

अगर रात को आपकी अचानक नींद खुल जाती है तो इसके हो सकते हैं यह कारण, आप भी जानिए 

0
SHARE
 अच्छी नींद के आदमी के लिए बेहद  जरूरी है पर कई बार अचानक नींद खुल जाती है । दिन भर के कामकाज के बाद जब आदमी अपने घर पर आकर सोता है तो वह एक बेहतरीन नींद  के बारे में ही सोचता है। परंतु जब आदमी रात को सोता है तो नींद  रात में अवश्य खुल जाती हैं। पर सामान्य रूप से नींद  का कभी कबार खुल जाना कोई बड़ी बात नहीं है, परंतु कई बार देखा गया है कि एक खास समय पर ही व्यक्ति की हमेशा  अचानक नींद खुल जाती है । परंतु इस पर ध्यान नहीं दिया जाता और एक सामान्य प्रक्रिया समझ ली जाती है। पर क्या यह वाकई में एक समान प्रक्रिया है? इस बात का उत्तर हमें चीनी विद्या से प्राप्त होती है । चीनी चिकित्सकीय विद्या के अनुसार हमारे नींद का समय हमारे शारीरिक व भावनात्मक परिस्थितियों के बारे में बहुत कुछ बताती हैं । इसके साथ-साथ अगर हमारी  नींद किसी विशेष समय पर हमेशा अचानक नींद खुल जाती है तो इसका अर्थ है कि कोई है जो हमसे बात करना चाहता है। व्यक्ति किस समय सोने जाता है और किस समय उसकी नींद खुलती है इसका संबंध  आसमानी ताकतों से होता है। अतः इस बारे में आपको भी अवश्य जान लेना चाहिए। क्योंकि नींद से संबंधित इन संकेतों को नजरअंदाज करना भारी भी पड़ सकता है ।
 यदि रात को 9:00 से 10:00 बजे के बीच आप कभी भी सो नहीं पाते और अचानक नींद खुल जाती है तो इसका मतलब है कि आप मानसिक तनाव में है। अतः ऐसे में इस प्रकार के तनाव से बचने के लिए सलाह दी जाती है कि आपको ध्यान और योग की ओर अग्रसर होना चाहिए।
 कई बार रात को 11:00 बजे से 1:00 बजे तक नींद नहीं आती अथवा इस समय के बीच अचानक नींद खुल जाती है । ऐसी परिस्थिति आपके भीतर चल रहे भावनात्मक द्वंद की ओर संकेत करती है । चीन के चिकित्सकीय विज्ञान के मुताबिक इस समय आपका पित्ताशय भी सक्रिय होता है। ऐसे में आपको मंत्रों का जाप करना चाहिए तथा आप जैसे भी हैं वैसे ही स्वयं को स्वीकार कर लेना चाहिए ।
अगर रात को 1:00 से 3:00 के बीच आपकी नींद खुल जाती है तो यह  आपके भीतर के क्रोध को दर्शाता है । आपके उर्जा का संबंध आपके फेफड़ों से होता है अतः इस क्रोध रूपी नकारात्मक ऊर्जा के कारण आपको सेहत संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अत: ऐसे में  ठंडा पानी पीना चाहिए और साथ-साथ ध्यान करना चाहिए।
 अगर नींद 5:00 से 7:00 के बीच खुल जाती है तो उस समय आंतों की उर्जा बहुत ज्यादा सक्रिय होती है। ऐसे समय नींद के खुलने का अर्थ है कि आप भावनाओं के दबाव में है। ऐसे में आपको अपने मांस पेशियों को खींचना चाहिए और बाथरूम जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here