अगर रोजाना करेंगे गुनगुने पानी का सेवन तो चेहरे पर बनी रहेगी चमक और पेट भी होगा स्वस्थ 

3
293
गुनगुने पानी का सेवन
गुनगुने पानी का सेवन तो चेहरे पर बनी रहेगी चमक और पेट भी होगा स्वस्थ
रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह अक्सर ही किसी न किसी माध्यम से मिलती रहती है। अक्सर ही लोग सलाह देते हुए मिल जाते हैं कि अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यह  सही है पानी से हमारा शरीर अपने कार्यों को सरलता से पूरा करता है, परंतु क्या आप को यह पता है कि गुनगुने पानी का सेवन के हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं? अगर नहीं पता तो आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर की कई बीमारियों से सुरक्षा होती है। तो आइए जानते हैं कि रोजाना गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर को क्या क्या लाभ मिलता है ? तो चलिए शुरू करते हैं।
 (1) गुनगुने पानी का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होता है
 हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में गर्म पानी पीने से बहुत ही सहायता मिलती है। गर्म पानी हमारे शरीर में पहुंचकर शरीर के सारी अशुद्धियों को बड़ी ही सरलता से साफ कर देता है। जब हम गर्म पानी का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। फल स्वरुप हमारी त्वचा से पसीना निकलने लगता है जिसके माध्यम से हमारे शरीर की अशुद्धियां बाहर निकल जाती है और हमारा बॉडी डिटॉक्स  जाता है।
 (2) वजन कम करता है गुनगुने पानी का सेवन 
 कई लोगों का वजन लगातार बढ़ता रहता है और कम करने के लिए बहुत प्रयास करने के बाद भी कुछ लाभ नहीं होता। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आप आज ही से गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना शुरू कर दीजिए। इस प्रयोग को 3 महीनों तक लगातार करते रहें जल्द ही प्रभाव दिखने लगेगा। यदि आप भोजन करने के बाद भी एक गिलास गर्म पानी का सेवन करेंगे तो आपको बेहतरीन लाभ मिलेगा।
 ( 3 ) बालों के लिए होता है लाभकारी है गुनगुने पानी का सेवन 
गुनगुने पानी का सेवन करना हमारे बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है। इससे बालों के ग्रोथ में वृद्धि होती है और चमकदार भी बनते हैं।
 ( 4 ) बढ़ती उम्र का प्रभाव करें कम गुनगुने पानी का सेवन 
अगर बढ़ती उम्र का प्रभाव आपके चेहरे पर दिखाई देने लगे और त्वचा पर बनी झुर्रियां चिंता का कारण बन जाए तो टेंशन ना लें और गर्म पानी का सेवन करना शुरू कर दें। गिनती के कुछ ही सप्ताह के पश्चात आपके चेहरे की त्वचा में कसाव उत्पन्न होने लगेगा और त्वचा आकर्षक व चमकदार भी नज़र आने लगेगी।
 (5)  जोड़ों के दर्द से  दिलाएं छुटकारा
 गर्म पानी पीने से जोड़ों के दर्द की समस्या में राहत मिलती है। हमारे शरीर के मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से निर्मित होता है। ऐसे में गर्म पानी का सेवन करने से मांस पेशियों की कार्य प्रणाली सही रहती है और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या से राहत मिलती है।
( 6 ) पेट रहता है स्वस्थ
गर्म पानी के सेवन से गैस सी समस्या में राहत मिलती है और पाचन क्रिया  भी बेहतरीन बनी रहती है। इसलिए भोजन के पश्चात एक गिलास गर्म पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से पेट हल्का रहता है वह खाया गया भोजन जल्दी वह आसानी से पच जाता है।

3 COMMENTS

Comments are closed.