Home health and beauty tips आचार्य  बालकृष्ण के नुस्खे के अनुसार सर दर्द कान दर्द व भूख...

आचार्य  बालकृष्ण के नुस्खे के अनुसार सर दर्द कान दर्द व भूख ना लगने की समस्या का अचूक इलाज है भांग Cannabis indica

0
SHARE

 

 भांग
  भांग Cannabis indica की पहचान नशीले पदार्थ के रूप में की जाती है । आमतौर पर लोग इसे एक नशा के रूप में ही जानते हैं, परंतु शायद कम ही लोगों को यह पता होगा कि भांग Cannabis indica एक बेहतरीन औषधि पौधा भी है, जिसका कई प्रकार के शारीरिक समस्याओं में प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा कान दर्द , खांसी, भूख, सर दर्द जैसे रोगों का उपचार किया जा सकता है। आयुर्वेद के आचार्य रामकृष्ण भी भांग से जुड़े कई सारे स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताते हैं। तो आइए हम सब जानते हैं कि भांग का प्रयोग किन किन रोगों के उपचार में किया जा सकता है तथा कैसे किया जा सकता है।
 सर दर्द——–
 भांग Cannabis indica सर दर्द की समस्या में बेहद लाभकारी होता है। अगर सर दर्द की समस्या हो तो भांग को पीसकर लुगदी बना लीजिए तथा इसको सूंघिए। इसके अलावा यदि भांग का रस निकालकर चार-चार बूंद नाक में डाला जाए तो सर दर्द की समस्या में काफी आराम मिलता है ।
 भूख बढ़ाने में ———
 अगर भूख कम लगती है तो काली मिर्च के चूर्ण को अदरक के रस में मिलाकर चने के बराबर की गोली बनाकर सेवन करें। इसके सेवन से भूख में वृद्धि होने के साथ पाचन क्रिया में भी सुधार होता है।
  कान में दर्द ——
 कान दर्द की समस्या हो तो भांग Cannabis indica की पत्तियों का रस निकाल दीजिए तथा इसकी दो दो बूंद कानों में डालिए। इस प्रयोग से शीघ्र ही आपको कानों के दर्द से आराम मिलेगा।
 नींद ना आने की समस्या मैं लाभकारी——-
 आजकल बहुत से लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है। जिन लोगों को नींद नहीं आती हो भांग Cannabis indica के सूखे हुए पत्तों का पाउडर बनाकर सूंघें। इससे नींद जल्दी आएगी। इसके अतिरिक्त 5 ग्राम भांग की पत्तियों के पाउडर में 1 से 2 ग्राम तक सर्पगंधा का पाउडर मिला लीजिए। इस पाउडर की 1 ग्राम की मात्रा का रात को सोते समय सेवन करने से नींद अच्छी आती है।
 खांसी की समस्या में ——–
 जिन लोगों को खांसी की समस्या हो तो भांग के पत्तों को सुखाकर थोड़ा पीपल, काली मिर्च और सोंठ मिलाकर सेवन करें। इससे खांसी की समस्या में बहुत राहत मिलती है।
  अंडकोष में वृद्धि ——-

 अंडकोष में वृद्धि की समस्या है तो भांग Cannabis indica की पत्तियों को उबाल लीजिए तथा उस पानी से अंडकोष को धोये । इस विधि को करने से बढे हुए अंडकोष से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here