Home health and beauty tips आपका फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा मगर आपको...

आपका फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा मगर आपको नहीं है खबर 

0
SHARE

 

फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा
आपका फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा मगर आपको नहीं है खबर ——-
दुनिया में जैसे-जैसे इंटरनेट व कॉलिंग दर सस्ता होता जा रहा है वैसे-वैसे लोग अपने स्मार्टफोन पर अधिक से अधिक समय बिताने लगे हैं। परंतु क्या आपको पता है कि आपका फोन आपके लिए हानिकारक साबित हो रहा है। शायद नहीं पता होगा परंतु यह सच है कि आपका फोन आपको आहिस्ता-आहिस्ता बीमार बना रहा है और आपको इसकी खबर तक भी नहीं है।
फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा मगर आपको नहीं है खबर
तो आइए चलिए हम आपको बताते हैं कि आपका फोन किस प्रकार आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो रहा है।
फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा
  नींद की कमी होना————–
आप जब रात को सोते हैं तो मोबाइल साथ रखते हैं। ऐसे में आप मोबाइल का यूज़ तब तक करते हैं जब तक कि आपकी आंखें नींद से बेहाल होकर थककर झपकने नहीं लगती। ऐसे में आप अपने नींद का समय जाया करते हैं जिसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। वही जब आप सो जाते हैं तो मोबाइल बंद करके नहीं सोते। जिससे सोने के पश्चात रात में मैसेज तथा अन्य नोटिफिकेशन आते रहते हैं, जिससे मोबाइल का रिंगटोन बजता रहता है। इस कारण बीच-बीच में आपकी नींद टूट जाती है। अतः रात को सोते समय या तो मोबाइल बंद कर दें या फिर साइलेंट मोड पर रखें।
फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा
  होती है खराब आंखें———–
 आपकी आंखों पर यदि चश्मा लग गया है अथवा भविष्य में चश्मा लगता है तो इसका कारण आपका मोबाइल फोन हो सकता है। हर समय मोबाइल पर वीडियो देखते रहना रात के अंधेरे में भी फोन पर खबरें पढ़ते रहना और फोन पर हमेशा मित्रों के साथ चैट करते रहना जैसी आदतों से आंखों की रोशनी कम होती है।
 पीठ में दर्द होना——-
  इस स्मार्टफोन की लत में लोग ऐसे घिर गए हैं कि चाहे वह छोटा हो या बड़ा हर कोई हाथों में स्मार्टफोन लिए सिर झुकाए हुए नजर आता है। जब आप सिर को झुका कर फोन चला रहे होते हैं तो आपकी गर्दन झुकी रहती है, जो रीढ़ की हड्डी के लिए बेहद खराब है । इससे सर्वाइक के दर्द में वृद्धि होती है और पीठ में दर्द की समस्या होती है।
  शुक्राणुओं की संख्या में होती है कमी ————
 स्मार्टफोन से निकलने वाले विकिरण के कारण शुक्राणुओं की संख्या भी प्रभावित होती है। यही मुख्य कारण है कि पुरुषों को यह सलाह दी जाती है कि वह फोन को पैंट की जेब में ना रखें।
  तनाव की समस्या——-
  जब आप बहुत सारे WhatsApp ग्रुप में शामिल हो जाते हैं तो इसके कारण आपके फोन पर आने वाले मैसेज की तादाद बहुत अधिक होती है। ऐसे में सभी मैसेज पढ़ पाना और सब का जल्द जवाब दे पाना संभव नहीं हो पाता। इसलिए आधुनिक जीवन शैली में मित्रों और रिश्तेदारों के यह मैसेज  तनाव के नए कारण बन चुके हैं।
  कान भी होता है खराब ———–
यदि आप अधिक मात्रा में हेडफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके कानों के लिए खतरनाक है। आपको अपनी यह आदत बदल देनी चचाहि, वरना बाकी लोगों की तुलना में आपके कान जल्दी खराब हो जाएंगे । शोध से पता चला है कि हेडफोन का इस्तेमाल करने से कान में बैक्टीरिया की संख्या भी बढ़ जाती है। जो लोग कॉल सेंटर में काम करते हैं उनको इससे अधिक खतरा होता है।
 कमजोर दिल के लिए जिम्मेदार ———
 फोन से निकलने वाले विकिरण का बुरा प्रभाव जितना हमारे दिमाग पर पड़ता है उतना ही हमारे दिल पर भी पड़ता है। फोन से निकलने वाली विकिरण लाल रक्त कोशिकाओं पर वार करती है जो दिल के सही प्रकार से कार्य करने के लिए आवश्यक है। इस वजह से दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
 इन्फेक्शन———-
 लोग अपने फोन का इस्तेमाल हर जगह करते रहते हैं। यहां तक की टॉयलेट जाते हैं तब भी फोन को साथ रखना नहीं भूलते हैं। अक्सर की जाने वाली इन आदतों से फोन पर बड़ी संख्या में कीटाणु इकट्ठा हो जाते हैं, जो हर वक्त आपके साथ रहते हैं तथा आपको बीमार बनाते हैं।
  कैंसर का खतरा———–
  शोध से पता चला है कि स्मार्टफोन से ऐसा विकिरण निकलता है जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि शोध में इस को प्रमाणित करने के लिए आंकड़ों की कमी है, क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत ही धीमी गति से चलती है। इस स्मार्टफोन की वजह से ट्यूमर बनने में 20 से 25 साल तक का समय लग सकता है, जबकि इस स्मार्टफोन को हमारे जीवन में शामिल हुए इतना वक्त नहीं हुआ है।
  जान का रहता है खतरा———
  जब हम ड्राइविंग करते हैं तो हमारा ध्यान फोन की ओर ही रहता है । बस कोई मैसेज न छूट जाए इसी मैसेज को पढ़ने, भेजने के चक्कर में ध्यान सड़क से हट जाता है और लोगों को दुर्घटना में जान गवानी पड़ जाती है। इसलिए ड्राइविंग के समय फोन पर ध्यान दें। सेहत व जिंदगी रही तो फोन बाद में भी चलाया जा सकता है।
फोन आप को दे रहा है बीमारियों का तोहफा इस लेख में आपको पता चला होगा । इसी तरह की और जानकारियों के लिए पढ़ते हमारे अन्य लेख।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here