Home Recipe आप भी जानिए बिरयानी यूनिवर्सिटी के बारे में जहां कराया जाता है...

आप भी जानिए बिरयानी यूनिवर्सिटी के बारे में जहां कराया जाता है बिरयानी का कोर्स

0
SHARE

बिरयानी यूनिवर्सिटी

बिरयानी यूनिवर्सिटी ————–
 नॉनवेज में सबसे खास तथा सबसे फेमस अगर किसी रेसिपी का नाम है तो वह बिरयानी है। लोगों के बीच यह आज जितना फेमस वह खास है उतना ही रोचक व दिलचस्प जिसकी कहानियां भी है। अगर बात बिरयानी की करें तो दुनिया भर में इसका अलग अलग तरीके का लजीज स्वाद चखने को मिलता है। बिरयानी बनाने को लेकर अब तक बनाने के तरीकों में तमाम प्रकार के रिसर्च भी हो चुके हैं। बहुत से नॉन वेज लोगों में इसकी दीवानगी सर चढ़ कर बोलती है। लोग तो तरह तरह के बिरयानी का टेस्ट पता करने के लिए कितने ही रुपयों का खर्च कर चुके हैं। इससे यह साफ होता है कि बिरयानी की पॉपुलरटी  किस हद तक है।
  प्रत्येक आदमी को जो खाना बनाता है वह बढ़िया व लजीज बिरयानी बनाने की चाहत अवश्य ही दिल में रखता है। परंतु क्या आपने सोचा है कि इसके लिए बिरयानी यूनिवर्सिटी भी हो सकती है? परंतु यह सही है। पाकिस्तान में सही तरीके से बिरयानी बनाने के लिए एक नया तरीका ढूंढ निकाला गया है। दरअसल बात यह है की बिरयानी बनाना सीखने के लिए पाकिस्तान में बिरयानी यूनिवर्सिटी खोली गई है। इस यूनिवर्सिटी के वेबसाइट के अनुसार यह बिरयानी से जुड़े अलग-अलग तत्वों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। यहां पर अलग-अलग कोर्स भी कराया जाता है। जिससे कि अलग-अलग तरह की बिरयानी बनाने की कला आसानी से सीखी जा सके। जहां पर बिरयानी का इतिहास, बिरयानी की केमिस्ट्री, बिरयानी के फिलासफी, बिरयानी साइंस, व सिंधी बिरयानी जैसी कई तरह की पढ़ाई कराई जाती है।
  यही नहीं इसके अतिरिक्त यहां पर एक खास लाइब्रेरी का भी इंतजाम किया गया है। जहां किताबों के माध्यम से यह बताया जाता है कि किस प्रकार से मुगलों ने अंग्रेजों ने बंटवारे के बाद, पाकिस्तानियों ने और फिर भारतीयों ने किस प्रकार की बिरयानी बनाई। इस वेबसाइट के अनुसार यदि आप बारीकी के साथ बिरयानी बनाना जानना चाहते हैं तो इस बिरयानी यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं। क्योंकि यहां पर अलग-अलग तरीकों की बिरयानी बनाने की शिक्षा दी जाती है। जो एक व्यक्ति को इस क्षेत्र में एक्सपर्ट बनने के लिए काफी है। अतः कुल मिलाकर यदि किसी को बिरयानी  एक्सपर्ट बनना है तो वह इस बिरयानी यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here