Home health and beauty tips आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

0
SHARE
आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार
आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार ———-
  मौसम के बदलने के साथ ही अगर खान पान में भी बदलाव ना किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अतः मौसम के बदलते ही अपने खानपान में भी थोड़ा बदलाव कर लेना चाहिए। सर्दियों के मौसम में तो हमें थोड़ा अधिक सोच समझकर अपने डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में शरीर के साथ-साथ त्वचा पर भी विशेष ध्यान देना पड़ता है । अतः इस मौसम में डॉक्टर फल के सेवन की सलाह देते है । ऐसे में आपके लिए एक  ड्राई फ्रूट ऐसा भी है जिसका सेवन आप सर्दी के मौसम में कर के बीमार होने से बच  सकते हैं और खुद को तंदुरुस्त तथा सेहतमंद भी बनाए रख सकते हैं।
आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार
तो यदि आप सर्दियों में बीमार होने से बचना चाहते हैं तो आज से ही खजूर का सेवन शुरू कर दीजिए।  सेवन के बाद जो बेमिसाल फायदे आप प्राप्त करेंगे वह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभप्रद होगा। क्योंकि सर्दियों में खजूर का सेवन हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इससे हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। विशेषज्ञों के अनुसार जैसे सेब का सेवन करना हमारे शरीर के लिए लाभप्रद होता है ठीक वैसे ही खजूर का सेवन करना भी फायदेमंद है।
आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार
  खजूर हमारे शरीर में इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है जिससे शरीर सेहतमंद बना रहता है। खजूर में 7% प्रोटीन वह 54% चीनी की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज़ भी होता है, जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है। इन फायदों को देखते हुए आज से ही खजूर का सेवन प्रारंभ कर देनी चाहिए और बेहतरीन लाभ प्राप्त करना चाहिए।
आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार
खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, एमिनो एसिड, आयरन, मिनरल, इत्यादि खनिज  और विटामिंस पाए जाते हैं। यही कारण है कि यह  सर्दियों के मौसम में सेवन के लिए एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है। खजूर खाने के बाद शीघ्र ही हमारा शरीर ऊर्जा से भरपूर हो जाता है। यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करेंगे तो इससे सर्दियों में होने वाली परेशानियां जैसे कि सर्दी जुकाम, जोड़ों अथवा कमर में दर्द, खाना पचाने में दिक्कत दूर रहती है।
आप भी रोजाना खाइए खजूर नहीं पड़ेंगे कभी बीमार
  अतः आप को आज ही से प्रतिदिन खजूर का सेवन करना चाहिए। यदि आप रोजाना दो या तीन की मात्रा में खजूर का सेवन करते हैं तो आप सर्दियों में बीमारियों से बचे रहेंगे साथ-साथ इससे आपको बेहतरीन शारीरिक लाभ भी प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here