Home astrology इन अंगों पर यदि मौजूद है तिल तो आपको कोई नहीं रोक...

इन अंगों पर यदि मौजूद है तिल तो आपको कोई नहीं रोक पायेगा सफल होने से

0
SHARE
इन अंगों पर यदि मौजूद है तिल तो
इन अंगों पर यदि मौजूद है तिल तो आपको कोई नहीं रोक पायेगा सफल होने से
 ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमारे शरीर के विभिन्न अंगों पर मिलने वाले तिलों का अपना अलग अलग महत्व होता है। यह तिल हमारे भाग्य और हमारे स्वभाव के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। आज हम इन्हीं तिलों के बारे में बात करेंगे। आज हम कुछ ऐसे तिलों के बारे में बात करेंगे जो अगर पाया जाता है तो जातक को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। हालांकि परिश्रम तथा भाग्य दो ऐसे विषय हैं जिनकी चर्चा हमारे समाज में बहुत ज्यादा होती है। ऐसा बहुत देखने को मिलता है कि परिश्रमी लोग किस्मत पर यकीन नहीं करते और किस्मत को मानने वाले लोग यह मानते हैं कि आपकी मेहनत तब तक रंग नहीं ला पाती जब तक आप के साथ भाग्य ना हो । खैर यह बहस बहुत सदियों से चली आ रही है और मेहनत तथा किस्मत दोनों का ही महत्व हमेशा से ही रहा है। दोनों में से किसी एक को चुनना अथवा नकारना बड़ा ही कठिन कार्य है।
इन अंगों पर यदि मौजूद है तिल तो आपको कोई नहीं रोक पायेगा सफल होने से
 समुद्र शास्त्र में कहा गया है कि मनुष्य के जीवन में प्राप्त होने वाले कई फल जन्म से ही ईश्वर द्वारा निर्धारित की गई होती है। जिसकी सूचना हमें कई माध्यमों जैसे जन्म कुंडली, हस्त रेखा तथा शरीर पर मौजूद कई प्रतीकों द्वारा मिल जाता है। आपने देखा होगा कि लगभग सभी लोगों के शरीर पर किसी ना किसी अंग पर तिल जरूर पाया जाता है। हमारे शरीर के अंगों पर पाए जाने वाले तिलों का प्रभाव भी अलग अलग होता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि तिल शरीर के किस अंग पर और कहां पर मौजूद है। आइए जानते हैं कुछ जरूरी तिलों के प्रभाव के बारे में।
इन अंगों पर यदि मौजूद है तिल तो आपको कोई नहीं रोक पायेगा सफल होने से
 (1) अगर आपके अनामिका उंगली के मध्य में तिल मौजूद है तो यह बेहद शुभ होता है। यह जातक को शुभ फल देता है तथा उसे यशस्वी तथा धनवान बनाता है।
 (2)  जिन लोगों के ठुड्डी पर तिल पाया जाता है वह लोग सौभाग्यशाली होते हैं। ऐसे जातक के पास कभी भी धन की कमी नहीं रहती। इनके पास कहीं ना कहीं से पैसे आते रहते हैं।
 ( 3 ) कनिष्ठा पर यदि तिल पाया जाता है तो व्यक्ति धनवान होता है। परंतु जीवन अशांत बना रहता है ।
( 4 )   जिस जातक के नाक के दाहिने तरफ तिल पाया जाता है उनको कम परिश्रम करने पर भी अधिक धन की प्राप्ति होती है। ऐसे लोग बहुत ही भाग्यशाली होते हैं।
 ( 5 ) जिन लोगों के दोनों भौहों के मध्य में तिल पाया जाता है वह लोग अत्यंत भाग्यशाली होते हैं।यह धन-संपत्ति के साथ-साथ दांपत्य जीवन के लिए भी अति शुभ होता है।
 (6)  नाभि के नीचे तिल का पाया जाना भी बहुत शुभ होता है। जिन लोगों के नाभि के थोड़ा नीचे काले रंग का तेल पाया जाता है उनके पास धन की कभी कमी नहीं होती।
 (7) अगर दाहिने पैर के अंगूठे पर तिल है तो आप संपन्न व्यक्ति होंगे। आपको समाज में मान-सम्मान व प्रतिष्ठा भरपूर मिलेगी।
 (8) तर्जनी उंगली पर तिल का पाया जाना भी धनवान होने का प्रतीक है। परंतु ऐसे जातक शत्रुओं से परेशान रहते हैं।
 (9)  जिन लोगों के पीठ पर तिल होता है वह लोग भी धनवान होते हैं। परंतु ऐसे जातक धनवान होने के साथ-साथ रोमांटिक भी बहुत होते हैं। ऐसे लोग धन खूब कमाते हैं किंतु खर्च भी खूब करते हैं।
 ( 10 ) नाभि के आस पास तिल होना जैसे नीचे अथवा थोड़ा साइड में शुभ होता है। परंतु यह तिल नाभि  के पास ना होकर यदि पेट पर है तो यह अशुभ  तथा दुर्भाग्य का प्रतीक होता है। ऐसे जातक भोजन करने के बहुत ही शौकीन माने जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here