Home religion इन नियमों का हमेशा करें पालन घर में बनी रहेगी घर में...

इन नियमों का हमेशा करें पालन घर में बनी रहेगी घर में खुशहाली

0
SHARE
घर में खुशहाली
  सभी लोग खुशहाल रहना चाहते हैं। इसके लिए लोग मेहनत करते हैं और पैसे कमाते हैं। परंतु केवल आर्थिक रुप से मजबूत होना ही घर में खुशहाली के लिए जरूरी नहीं होता। इसके अलावा व्यक्ति को अपने धार्मिक नियमों का भी पालन करते रहना चाहिए। क्योंकि कई बार देखा गया है कि व्यक्ति संपन्न होते हुए भी सुखी जीवन नहीं गुजार पाता तो इसके लिए शास्त्रों में बताए गए रास्ते पर चलना चाहिए। दरअसल व्यक्ति अपने अपने जीवन में खुशी पाने की चाह रखता है परंतु मेहनत के बाद भी उसकी इच्छा पूरी नहीं हो पाती। अतः धार्मिक मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति को कर्म के साथ-साथ धर्म भी करना चाहिए। इससे उसके जीवन में आने वाली परेशानियां समाप्त हो जाती है तथा घर में खुशहाली आती है। अतः शास्त्रों के अनुसार यह माना जाता है कि जो व्यक्ति अपने घर में इन 5 चीजों का पालन करता है उसे दुखों से मुक्ति मिल जाता है तथा परिवार और घर में खुशहाली रहता है। तो आइए जानते हैं ।
(1)  कुल देवता का पूजन तथा श्राद्ध
  कुलदेवता तथा पितरों का जिस घर में सम्मान किया जाता है उस घर के लोग हमेशा खुशहाल रहते हैं ।कुलदेवता अथवा देवी का अर्थ कुल देवता या कुल की देवी से होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार हर कुल का एक आराध्य होता है जिसकी आराधना करने से पूरेे  कुल पर आशीर्वाद बना रहता है। वहीं पुण्यतिथि के अनुसार पितरों का तर्पण करने से घर अथवा परिवार पर किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।
  (2) अन्न दान करें ———–
हिंदू धर्म के अनुसार दान करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जरूरतमंदों को तथा भूखों को अनाज का दान करना धार्मिक रूप से पुण्य देने वाला माना जाता है। दान देने से मनुष्य के सात पीढ़ियों का कल्याण होता है। गरीबों को भोजन दान करने से परिवार की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है।
(3)  वेदों तथा ग्रंथों का अध्ययन
धार्मिक ग्रंथों तथा वेदों का जिस घर में विधि विधान के अनुसार पाठ किया जाता है वहां किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है और घर धन-धान्य से भरा रहता है।
(4)  पवित्र विवाह
शास्त्रों के अनुसार विवाह एक महत्वपूर्ण संस्कार होता है। यह 16 संस्कारों में से पुरुषार्थ प्राप्ति का अहम संस्कार माना जाता है। उचित विवाह होने पर संस्कारी व स्वस्थ संतान की प्राप्ति होती है।
 (5) गंदगी को घर से दूर रखना चाहिए
गंदगी को हमेशा घर से दूर रखना चाहिए तथा घर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में गंदगी नहीं होती वहां पर भगवान का वास होता है तथा मां लक्ष्मी भी वास करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here