Home health and beauty tips इन परिस्थितियों के कारण संबंध बनाने के बावजूद भी प्रेग्नेंट नहीं होती...

इन परिस्थितियों के कारण संबंध बनाने के बावजूद भी प्रेग्नेंट नहीं होती महिलाएं

0
SHARE
प्रेग्नेंट
शारीरिक संबंध बनाने के बाद भी कई मर्तबा महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं होती है। ऐसी स्थिति में मां बनने की चाहत रखने वाली बहुत सारी महिलाएं यह जानने का प्रयास करती है कि अंततः किन कारणों से वह प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही है। पर उन्हें शायद ही उनके सवालों का जवाब मिल पाता है। हलाकि शारीरिक संबंध बनाने पर भी यदि महिला प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही है तो इसके कई वजह हो सकते हैं। यह कारण सामान्य होते हैं। अतः इन्हें सोच कर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल यह वह छोटी मोटी गलतियां होती है जो संबंध बनाते समय कपल्स के द्वारा किया जाता है। यदि इन गलतियों को जान लिया जाए तो इस से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपके साथ ही कारणों के बारे में चर्चा करते हैं जिसके वजह से महिलाएं संबंध बनाने के बावजूद भी प्रेग्नेंट नहीं हो पाती।
 (1)  जो महिलाएं गर्भवती होने की ख्वाहिश रखती हैं। उन्हें किसी भी तरह का गर्भनिरोधक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना इसके वजह से गर्भधारण की प्रक्रिया बाधित हो सकती है।
 (2)  पुरुषों द्वारा महिलाओं की योनि में स्खलित ना होना भी गर्भवती ना होने का कारण हो सकता है। अतः गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए पुरुषों को महिलाओं के गर्भाशय के सबसे नजदीक वीर्य     को अस्खलित करना चाहिए।
 ( 3 ) बहुत ही कम मात्रा में अथवा अनियमित तरीके से सेक्स करने की वजह से भी गर्भधारण की राह कठिन हो जाती है।
 ( 4 ) शारीरिक संबंध बनाते समय आपके स्थिति पर भी बहुत हद तक गर्भधारण निर्भर करता है। खड़े होकर अथवा बैठकर शारीरिक संबंध बनाने पर गुरुत्वाकर्षण आपके विरुद्ध कार्य करता है। इस वजह से  वीर्य  योनि मार्ग से बाहर निकल जाता है और गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है।
 ( 5 )  ऐसे सेक्स पोजीशन जिसमें महिलाएं ऊपर होती है तथा पुरुष नीचे होते हैं उसमें गर्भधारण के अवसर कम हो जाते हैं ।अतः  ख्याल रखें कि गर्भधारण के लिए गुरुत्वाकर्षण की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है और जब भी गर्भधारण के लिए शारीरिक संबंध बनाए तो महिलाओं को नीचे तथा पुरुष के ऊपर वाली पोजीशन आजमाएं।
 ( 6 ) अंडों के बहुत देर तक फर्टिलाइज ना होने पर भी गर्भधारण नहीं हो पाता। अंडोत्सर्ग के 12 से 24 घंटे के भीतर अंडों के फर्टिलाइज होने की संभावना बहुत   अधिक होती है। यदि यह  अवसर छूट जाता है तो गर्भधारण के लिए अगले महीने का इंतजार करना पड़ सकता है । अतः इस बात का भी ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here