Home health and beauty tips इन बातों पर दीजिए विशेष ध्यान अगर पेट को करना चाहते हैं...

इन बातों पर दीजिए विशेष ध्यान अगर पेट को करना चाहते हैं कम

0
SHARE
पेट को करना चाहते हैं कम
 अपने बढे हुए पेट को करना चाहते हैं कम तो यह  असंभव कार्य नहीं है। हां मगर थोड़ा कठिन जरूर है, परंतु ऐसा नहीं है कि आप इसे नहीं कर सकते। यदि आपके भीतर दृढ़ इच्छाशक्ति है तो आप जरूर बेहतर प्रयास करके अपने पेट को सही लुक दे सकते हैं। यहां ध्यान देने की बात यह है कि मोटापे को रातों-रात कम नहीं किया जा सकता। इसके लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसा सोचते हैं कि जादू की छड़ी घुमा कर मोटापे को समाप्त किया जा सकता है तो शायद आप गलतफहमी का शिकार है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ेगा।
  मोटापे को खत्म करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हो तभी आप सफल हो सकते हैं। यदि आप पेट के मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको तो इस मामले में बेहद सजग रहने की आवश्यकता है, क्योंकि पेट के मोटापे की समस्या का संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। पेट के मोटापे के कारण मधुमेह, उच्च रक्तचाप तथा पाचन संबंधित बीमारी हो सकते हैं । परंतु कुछ बातों पर गौर किया जाए तो पेट के मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है । चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसका ध्यान रखकर आप अपने पेट के मोटापे को नियंत्रित रख सकते हैं अथवा पेट को करना चाहते हैं कम तो आसानी सेे कर सकते हैं ।
  अत्यधिक मात्रा में भोजन ना करें——–
  अक्सर लोगों को अपने पसंद की अथवा स्वादिष्ट भोजन मिलने पर अधिक मात्रा में भोजन कर लेने की आदत होती है। परंतु यहां ध्यान देने की बात यह है कि अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करने से हमारे शरीर विशेषकर पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। अतः अधिक मात्रा में भोजन करने से बचना चाहिए तथा पर्याप्त मात्रा में ही भोजन करना चाहिए तथा भोजन करते समय जल्दबाजी बिल्कुल नहीं करनी चाहिए व  भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए । अतः यदि आप पेट को करना चाहते हैं कम तो भोजन कम मात्रा में करें
पेट को करना चाहते हैं कम
 कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन ———
 हमारे शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट बेहद आवश्यक होता है । अपने नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक लेनी चाहिए तथा डिनर में कम लेना चाहिए । यह ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है जिसके कारण हमें पूरे दिन थकान में कमी महसूस होती है। इसके लिए मोटे अनाजों को तथा ब्राउन राइस को अपने भोजन में सम्मिलित करें । 7:00 बजे से पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करें तो पेट कम होता है ।
 उपापचई पदार्थों को बाहर निकालें——–
 अगर आप पेट को करना चाहते हैं कम तो उपापचय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। यह हमारे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इन सब से बचने के लिए ग्रीन टी का सेवन प्रारंभ कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन करते समय उसमें नींबू का रस मिला लेना चाहिए। इसके अलावा अपने खान-पान में फलों तथा सब्जियों के जूस को सम्मिलित करना चाहिए।
 बैठकर व्यायाम करना चाहिए ———-
  बैठकर व्यायाम करने की वजह से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। व्यायाम की मुद्रा में बैठने की वजह से पेट की मांसपेशियों पर बल पड़ता है। इसके कारण चरबी में कमी आती है। व्यायाम के दौरान गहरी सांस लें तथा छोड़ने का निरंतर अभ्यास करें। ऐसा करने से आप को अपने मोटापे को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here