Home health and beauty tips इन संकेतों से पता करें आपके शरीर में हो गई है किस...

इन संकेतों से पता करें आपके शरीर में हो गई है किस विटामिन की कमी

0
SHARE

 

विटामिन की कमी 
इन संकेतों से पता करें आपके शरीर में हो गई है किस विटामिन की कमी  ———
  हमारे सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए विटामिन का योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। विटामिन हमारे शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करते रहने में मदद करते हैं तथा शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे शरीर का प्रत्येक भाग अलग-अलग कार्य करता है और इनके द्वारा किए जाने वाले अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग विटामिन की हमें आवश्यकता पड़ती है। यह सारे विटामिन हमारे शरीर को संतुलित आहार के माध्यम से प्राप्त होते हैं। जब हम संतुलित आहार का सेवन करते हैं तो विटामिन हमारे शरीर को मिल जाते हैं और हमारे शरीर का स्वास्थ्य बेहतर रहता है तथा शरीर ठीक तरह से कार्य भी करता रहता है। परंतु बहुत बार ऐसा देखा गया है कि संतुलित आहार न ले पाने की वजह से शरीर में विटामिन की कमी जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है, जिसका प्रभाव शरीर के अलग-अलग भागों पर पड़ने लगता है। अतः शरीर में होने वाले विटामिन की कमी के बारे में जानना बहुत आवश्यक हो जाता है। ऐसे में यह प्रश्न उठता है कि बिना डॉक्टर के पास गए यह कैसे पता लगाया जाए कि शरीर में विटामिन की कमी होने लगी है। खैर चिंता मत कीजिए आज हम आपके साथ उन संकेतों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे आसानी से पता लगाया जा सकता है कि शरीर में विटामिन की कमी हो गई है। तो चलिए शुरू करते हैं।
  सिर दर्द और  थकान रहे तो समझ ले हो गई है विटामिन बी की कमी————
 हालांकि सिर दर्द अथवा थकान होने के कारण बहुत सारे हो सकते हैं। परंतु अगर विटामिन बी और मैग्नीशियम की कमी भी शरीर में हो जाए तो सिर दर्द व थकान जैसी समस्या हो सकती है। अतः जब भी आपको थकान, सिर दर्द तथा भूख ना लगने जैसी परेशानी होने लगे तो आपको विटामिन बी और मैग्नीशियम से भरपूर आहार लेना प्रारंभ कर देना चाहिए। इस समस्या से निपटने के लिए अपने आहार में बींस, पालक व बादाम जैसे पोषक तत्वों से भरे चीजों को शामिल करें। साथ-साथ रोजाना एक केले का भी सेवन करें।
जिंक की कमी से फटने लगते हैं होंठ ———–
 हमारे होंठ भी कई कारणों से फटने लगते हैं। अतः होठ का फटना एक साधारण समस्या है खासकर सर्दियों में, तब होठ भी रुठे होकर फटने लगते हैं। परंतु सर्दी के मौसम के अलावा भी इसके कई वजह हो सकते हैं। जैसे कि शरीर में पानी की कमी हो जाने पर भी यह समस्या आती है और यदि आयरन, जिंक जैसे खनिज लवणों व विटामिन बी की कमी हो जाए तो होंठ फटने लगते हैं। अतः यदि आपके भी होंठ फटने लगते हैं तो आप अपने आहार में शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, मूंगफली,  दाल और अंडा शामिल करें और होठों के फटने की समस्या से बचें रहिए।
  अचानक घटता वजन बताता है विटामिन डी की कमी—————
 अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो अचानक वजन कम होने लगता है। विटामिन डी को पूरा करने के लिए सूरज की किरणों की मदद ली जा सकती है। इसके लिए सुबह के समय दूध लेना शुरू कर दें तथा इसके साथ-साथ रोजाना अपने आहार में चीज,अंडे, मशरूम व मछली को सम्मिलित करें।
  पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव बताता है कैल्शियम और पोटेशियम की कमी —————
 जब शरीर में कैल्शियम पोटेशियम की कमी हो जाती है तो पूरे दिन पैरों में दर्द की समस्या रहने लगती है और अक्सर पैरों की मसल्स खींची जाती है। अतः इन तत्वों की कमी की पूर्ति के लिए अपने आहार में कद्दू, सेब, केला, बादाम और हरी सब्जियों को पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए ।
प्रोटीन की कमी होने पर झड़ने लगते हैं बाल———–
  बाल हमारे पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं इसलिए अगर बाल झड़ने लगते हैं तो आदमी बेहद परेशान हो जाता है। दरअसल जब बाल झड़ने लगता है तो आदमी धीरे-धीरे अपनी प्राकृतिक चमक व सुंदरता दोनों खोने लगता है। बाल झड़ने की वजह शरीर में प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी7 की कमी हो सकती है । अपने आहार में इन सब कमियों को पूरा करने के लिए बादाम, अंडा, चना और कद्दू के बीज आदि खनिज तत्व और विटामिन से भरपूर चीजों को शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here