Home health and beauty tips इन 5 बुरी आदतों को छोड़ दें वरना आपकी किडनी खराब हो...

इन 5 बुरी आदतों को छोड़ दें वरना आपकी किडनी खराब हो जाएगी

65
0
SHARE

बुरी आदतों को छोड़ दें वरना आपकी किडनी खराब हो

इन 5 बुरी आदतों को छोड़ दें वरना आपकी किडनी खराब हो जाएगी 
  हम रोजाना कुछ ऐसी गलतियां जरूर करते हैं जिसका बुरा असर हमारे किडनी पर पड़ता है। परंतु यदि समय रहते इन गलतियों को सुधार लिया जाए तो अपने किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है तथा उसे सेहतमंद रखा जा सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसी 5 गलतियों के बारे में जिससे किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
इन 5 बुरी आदतों को छोड़ दें वरना आपकी किडनी खराब हो जाएगी
 (1)  पेशाब को जबरदस्ती रोक कर रखना
 पेशाब को जबरदस्ती रोकने के कारण ब्लैडर  फूल हो जाता है। ऐसी स्थिति में यूरिनरी फ्लक्स की समस्या होने की वजह से यूरिन ऊपर किडनी की ओर जा सकती है। अतः इसके बैक्टीरिया के वजह से किडनी इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है ।
(2)  अधिक मात्रा में नमक का सेवन करना
अपने भोजन में अधिक नमक अथवा अधिक मात्रा में नमक युक्त आहार खाने की आदत से किडनी में खराबी आ सकती है। नमक में उपस्थिति सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है जिस कारण किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
 (3) कम या अधिक मात्रा में पानी पीना
  हमें प्रतिदिन आठ से 10 गिलास पानी पीना आवश्यक होता है। इससे कम पानी पीने की अवस्था में बाडी में जमा टैक्सिन  किडनी फंक्शन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ठीक इसी प्रकार अधिक पानी पीने पर भी हमारे किडनी पर प्रेशर बढ़ता है।
 (4)  तंबाकू या सिगरेट की आदत
  तंबाकू खाने या सिगरेट पीने की वजह से हमारे बॉडी में टॉक्सिन इकट्ठा होने लगते हैं। जिसके कारण किडनी के डैमेज होने का खतरा रहता है। इसके वजह से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है जो किडनी पर बुरा असर डालता है ।
( 5 ) अनावश्यक रुप से दवाओं का सेवन करना
छोटी मोटी शारीरिक समस्याओं में एंटीबायोटिक या अधिक मात्रा में पेन किलर लेने के कारण किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। चिकित्सक से परामर्श के बिना ऐसी दवाओं को नहीं लेनी चाहिए तथा अगर छोटी मोटी परेशानी हो तो पेन किलर का प्रयोग करने से बचना चाहिए।
SHARE
Previous articleपेट खराब (लूज मोशन) के दौरान भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 5 चीजें
Next articleसुहागिन महिलाएं भूलकर भी किसी को भी ना दें ये 5 चीजें 
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य है" और मैं देवरिया यूपी का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल ब्लॉक वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here