Home health and beauty tips इन 7 तरह के लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए वरना उठाना...

इन 7 तरह के लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए वरना उठाना पड़ता है नुकसान 

0
SHARE

इन 7 तरह के लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए

 

 

 

इन 7 तरह के लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए वरना उठाना पड़ता है नुकसान
मसाले के रूप में हल्दी का प्रयोग रोजाना हर रसोई घर में होता है । हल्दी मसाले तथा स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही अधिक उपयोगी होता है। हम सभी स्वास्थ्य लाभ की दृष्टि से भी कई बार हल्दी का नियमित सेवन करते रहते हैं। परंतु जहां हल्दी के सीमित मात्रा में सेवन से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं तो वहीं यदि हल्दी का अधिक सेवन किया जाए तो परेशानी भी खड़ी हो सकती है। परंतु सामान्यता सभी लोग हल्दी के स्वास्थ्य लाभ के बारे में ही जानते हैं। इस वजह से लोग सोचते हैं कि हल्दी खाना चाहिए ।
इन 7 तरह के लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए वरना उठाना पड़ता है नुकसान
 किंतु यदि आप यह सोचते हैं कि हल्दी खाने का कुछ नुकसान नहीं होता तो आप गलत सोच रहे हैं। मिचली, चक्कर आना, पेट दर्द तथा दस्त  की समस्या का हल्दी कारण हो सकता है। अतः सभी के लिए यह जानना आवश्यक है कि हल्दी का इस्तेमाल कब करना चाहिए अथवा कब नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही यह भी जानना चाहिए कि किस प्रकार के लोगों के लिए हल्दी का सेवन उपयोगी है तथा किन लोगों के लिए यह  परेशानी का सबब बन सकता है। तो आइए चलिए आज इसी के बारे में चर्चा करते हैं।
इन 7 तरह के लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए वरना उठाना पड़ता है नुकसान
 (1)  पित्ताशय की समस्या से परेशान लोगों को ——–
 जो लोग पित्ताशय से जुड़े किसी समस्या से ग्रसित होते हैं उनको हल्दी का इस्तेमाल रोक देना चाहिए।
 (2) जिनकी सर्जरी हुई हो——
  हल्दी के सेवन से खून पतला होता है। अतः जिन की सर्जरी हुई हो उन्हें ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।
 (3) गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इससे बचना चाहिए ——-
 गर्भावस्था तथा स्तनपान के दौरान हल्दी को भोजन में कम मात्रा में लिया जाए तो कोई समस्या नहीं है। परंतु इस अवस्था में अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन हानिकारक हो सकता है। यह गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है जिससे गर्भ गिरने का खतरा रहता है तथा यह मासिक धर्म की अवधि को भी बढ़ा सकता है।
 ( 4 )   रक्त का थक्का अथवा रक्त को पतला करने की दवा लेने वाले——–
  हल्दी खून को पतला करता है और खून का थक्का बनने से रोकता है। अतः इसलिए  यदि कोई खून पतला होने की दवा ले रहा है तो हल्दी का प्रयोग ना करें ।
(5) एसिडिटी तथा गैस के मरीज——
 जिन लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या होती है अथवा पेट का अल्सर होता है उन्हें हल्दी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसमें मौजूद करक्यूमिन गैस  एसिडिटी की समस्या में वृद्धि करता है।
 (6)  जिनको खून की कमी हो—–
 इसकी वजह से बॉडी में आयरन ऑब्जरवेशन बढ़  सकता है और एनीमिया हो सकता है।
 (7) जिनको किडनी का स्टोन हो ——
अगर आप प्रतिदिन अधिक हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको किडनी स्टोन होने का जोखिम बढ़ सकता है। वही जिनको किडनी स्टोन की समस्या हो उन्हें हल्दी का सेवन रोक देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here