इस प्रकार करें अंजीर का सेवन शारीरिक दुर्बलता से मिलेगा निजात 

0
93
अंजीर का सेवन
 स्वाद में मीठा लगने वाला अंजीर मानव शरीर के लिए  बेहद ही लाभकारी होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, सेल्यूलोज, विटामिन ए तथा गोद पाया जाता है। जो सेहत के लिए बेहद लाभप्रद होता है। नियमित रूप से अंजीर का सेवन किया जाए तो कई प्रकार का शारीरिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। तो आइए चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में ।
(1) अंजीर को दूध के साथ उबालकर पीने से शरीर में रक्त की कमी की समस्या दूर हो जाती है।
 (2)  दस्त की समस्या में अंजीर का काढ़ा पीना चाहिए इससे लाभ मिलता है ।
( 3 ) जो लोग टीवी के रोग से ग्रस्त होते हैं उन्हें प्रतिदिन दो से चार अंजीर का सेवन करना चाहिए । ऐसा करने से टीवी की समस्या में लाभ मिलता है ।
( 4 ) यदि पके हुए अंजीर को सौंफ के साथ बराबर की मात्रा में मिलाकर सेवन किया जाए तो शारीरिक दुर्बलता से निजात मिलता है।
 (5) अपने शारीरिक शक्ति में वृद्धि करने के लिए प्रतिदिन अंजीर का सेवन करना चाहिए। अंजीर, बादाम, चीनी तथा किशमिश का पानी एक साथ मिलाकर पीने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होता है।
 नोट——-
   अंजीर की तासीर गर्म होती है। इस कारण इसका आवश्यकता से अधिक सेवन बिल्कुल ही ना करें।
Previous articleजाड़े के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखती है यह घरेलू औषधियां आप भी जानिए
Next articleरात को सोने से 1 घंटे पहले महिलाएं करें यह काम तथा पेट की चर्बी से हमेशा के लिए छुटकारा पाएं
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here