Home Motivation ऐसे इंसान छू लेते हैं बुलंदी, देखते रह जाते हैं लोग 

ऐसे इंसान छू लेते हैं बुलंदी, देखते रह जाते हैं लोग 

0
SHARE
 बुलंदी
बुलंदी छूना भला कौन नहीं चाहता परंतु  कामयाब बहुत ही कम लोग होते हैं। दरअसल जो लोग ऐसे कारनामे करते हैं वह कुछ अलग ही किस्म के होते हैं। जो लोग बुलंदी छूते हैं उनकी आदत, उनकी फितरत, उनकी दिनचर्या सब कुछ जरा हटके होता है। यही कारण  है कि यह लोग अपने लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ते चले जाते हैं। तो आज हम चर्चा इसी विषय पर करेंगे कि जो लोग बुलंदी छूते हैं उनके भीतर ऐसी क्या-क्या खास आदत होती है जो उनको सारी दुनिया के लोगों से कुछ अलग बनाती है? तो आइए जान लेते हैं ऐसे लोगों के बारे में ।
 समय जाया नहीं करते——–
  यह लोग अपने दिनचर्या का टाइमटेबल बनाते हैं तथा नियत समय पर अपने सारे कार्य पूरा करते हैं। यह लोग समय के मूल्य को अच्छी तरह समझते हैं यही कारण है कि ऐसे लोग अपने समय का थोड़ा सा अंश भी जाया नहीं करते।
 पॉजिटिव रहते हैं ——–
बुलंदी छूने वाला आदमी पॉजिटिव रहता है तथा विपरीत परिस्थितियों में भी हार नहीं मानता। यही खासियत इन लोगों को सबसे अलग बनाती है और यह लोग लगातार ऊंचाइयों की ओर बढ़ते रहते हैं, जिसे देखकर लोग ताजुब खाते हैं।
  दूसरों की नकल नहीं करते ——-
 यह लोग कभी भी दूसरों का नकल नहीं करते क्योंकि इनको दूसरों के द्वारा बनाए गए रास्ते पर चलना ठीक नहीं लगता , बल्कि यह लोग तो अपने रास्ते को स्वयं चुनते हैं तथा उस पर हर पल आगे बढ़ते रहते हैं। यही कारण है कि यह लोग हमेशा कामयाब रहते हैं।
  कुछ करने से पहले सोचते हैं——–
  बुलंदी तक पहुंचने वाले लोगों की यह एक बेहतरीन खासियत होती है कि यह लोग कुछ भी करने से पहले सोचते हैं तथा पर्याप्त विचार मंथन करने के बाद ही काम शुरु करते हैं।
  इनकी योजनाएं बेहतरीन होती है ———-
 क्योंकि यह विचार मंथन करने के बाद ही कुछ करते हैं। इसलिए यह लोग योजनाएं भी बेहतरीन बना लेते हैं तथा अपने कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करते हैं। इनके बेहतरीन योजना के कारण ही इनको सफलता मिलती चली जाती है।
 आलोचकों को इग्नोर करते हैं———-
 हालांकि यह लोग अपने आलोचकों को सुनते जरूर है पर अपनी आलोचनाओं से परेशान नहीं होते तथा आलोचकों को इग्नोर भी कर देते हैं। बहुत से लोगों की आदत होती है कि आलोचनाओं की वजह से परेशान होकर रास्ता बदल लेते हैं। पर बुलंदी छूने वाले लोग रास्ता नहीं बदलते बल्कि आलोचनाओं को ही इग्नोर कर देते हैं ।
सोशल मीडिया पर समय नहीं जाया करते ———
वर्तमान में सोशल मीडिया की वजह से लोगों का समय बहुत ही खराब होता है। अच्छे अच्छे समर्थ लोग अपना बहुमूल्य समय यहां खराब कर देते हैं। परंतु बुलंदियों को छूने वाले लोग ऐसा नहीं करते। वे लोग  सोशल मीडिया पर समय तभी बिताते हैं, जब उनके पास खाली समय होता है।
 विवादों  से नाता नहीं रखते ———-
 बुलंदियों को छूने वाले लोग विवादों से नाता नहीं रखते तथा अपने काम पर ध्यान व फिक्र रखते हैं। यह लोग हमेशा विवादों से अपनी दूरी बनाए रखते हैं। यही वजह है ऐसे लोग आगे बढ़ते रहते हैं।
 कम सोते हैं ———
यह सबसे अहम खासियत है कि यह लोग सोना बिल्कुल ही पसंद नहीं करते। यह नींद  तभी लेते हैं जब उन्हें नींद की जरूरत होती है, अन्यथा अनावश्यक यह लोग नींद में अपना समय व्यर्थ नहीं करते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here