Home health and beauty tips कपूर की खुशबू से आती है अच्छी नींद और साथ-साथ डेंगू के...

कपूर की खुशबू से आती है अच्छी नींद और साथ-साथ डेंगू के मच्छर भी रहते हैं दूर जानिए कपूर के और भी फायदों के बारे में 

0
SHARE
कपूर की खुशबू से आती है अच्छी नींद
कपूर की खुशबू से आती है अच्छी नींद और साथ-साथ डेंगू के मच्छर भी रहते हैं दूर जानिए कपूर के और भी फायदों के बारे में ———
 हिंदू धर्म में कपूर बहुत सारे पूजा पद्धतियों का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इस कारण इसका हिंदू परंपरा में धार्मिक महत्व भी बहुत है। कपूर का प्रयोग दीपक तथा आरती के रूप में देवी देवताओं के सम्मुख मंदिरों तथा पूजा स्थानों पर किया जाता है। इसके अलावा सर्दियों में पुराने ऊनी कपड़ों को कीडो से सुरक्षित रखने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु इस सभी गुणों के अतिरिक्त कपूर में औषधीय गुण भी पाया जाता है ।
कपूर की खुशबू से आती है अच्छी नींद और साथ-साथ डेंगू के मच्छर भी रहते हैं दूर
यह  मानव शरीर तथा दिमाग दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जलने कटने तथा जोड़ों के दर्द व अन्य कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं में कपूर बहुत ही लाभकारी औषधि का कार्य करता है। तो चलिए आज हम बात करते हैं कपूर के विभिन्न प्रकार के फायदों के बारे में।
कपूर की खुशबू से आती है अच्छी नींद और साथ-साथ डेंगू के मच्छर भी रहते हैं दूर
  (1) डेंगू के इलाज में——-
 डेंगू  एक ऐसा घातक रोग है जो मच्छरों के काटने से फैलता है। अतः इस घातक बीमारी से बचने के लिए यह आवश्यक है कि मच्छरों से अपना बचाव किया जाए। क्या आप जानते हैं कि कपूर मच्छरों को भगाने का एक बढ़िया उपाय है? मच्छरों को भगाने के लिए कमरे में कपूर को जलाकर सारे खिड़की व दरवाजे को बंद कर दीजिए। कपूर कमरे के कोने में छिपे हुए मच्छरों को मारने में सहायता करने के साथ-साथ मलेरिया तथा डेंगू जैसी घातक बीमारियों से सुरक्षा करता है।
 (2) खाज के उपचार में ——-
खााज त्वचा से संबंधित आम समस्या है। इसके कारण हमारी त्वचा लाल पड़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कपूर के तेल को पानी में मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाना चाहिए । कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से जल्द ही खाज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
 ( 3 ) सर्दी के इलाज में ——
 सर्दी के मौसम में सर्दी जुखाम की समस्या हो जाना एक आम बात है। ऐसी स्थिति में आदमी बंद नाक, सांस लेने में कठिनाई और छींक आने जैसी समस्या से परेशान रहता है। किंतु कपूर इस समस्या को दूर करने के लिए बेहद ही कारगर उपाय है। इसके लिए एक बड़े कटोरे में पानी गर्म कर लीजिए तथा इसमें कपूर के एक बड़े टुकड़े को मिला दीजिए। उसके बाद अपने सिर तथा कटोरे को तौलिए से इस प्रकार ढक लीजिए कि भाप बाहर ना निकल पाए। अब इस भाप को नाक के रास्ते अंदर कीजिए । जल्द ही राहत मिलेगा ।
( 4 ) बाल बढ़ाने में लाभप्रद है कपूर——
बालों के न बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं। परंतु कपूर के तेल का इस्तेमाल करके इस समस्या को आसानी से दूर भगाया जा सकता है । इस लाभ को लेने के लिए आप अपने प्रतिदिन के इस्तेमाल किए जाने वाले तेल में कपूर के तेल को मिलाइए तथा बालों में नियमित लगाइए । इससे सिर की त्वचा में रक्त संचार में वृद्धि होती है जो हमारे बालों की वृद्धि में मदद करता है।
 ( 5 ) अनिद्रा के उपचार में लाभकारी होता है कपूर———
 बदलते जीवन शैली में अनिद्रा आजकल की आम समस्या बन गई है। दिन भर के काम से थक के आने के बाद रात को व्यक्ति को नींद नहीं आती तथा तनाव की समस्या रहती है। परंतु कपूर अनिद्रा की समस्या में भी बेहद लाभप्रद है। कपूर के तेल की खुशबू दिमाग को शांत रखने तथा बेहतर नींद लाने में बेहद असरदार है ।वइसके लिए कपूर के तेल की कुछ बूंदें अपने तकिए पर लगाइए फिर सो जाइए आराम की नींद आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here