Home health and beauty tips कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ? जादुई तरीके से होगी शारीरिक कमजोरी...

कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ? जादुई तरीके से होगी शारीरिक कमजोरी दूर

0
SHARE
कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर
कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर

कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर

  आज के दौर में इंसान के जीवन शैली में इतना बदलाव हो गया है कि वह काम-धाम के चक्कर में अपने शरीर का ख्याल ही नहीं रख पाता है। ऐसे में वह शारीरिक कमजोरी से घिर जाता है। कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ? हालांकि जब उसे यह एहसास होता है कि वह शारीरिक रुप से कमजोर हो गया है तो वह अपने ताकत को वापस पाने के लिए तरह-तरह के उपायों को अपनाता है। ऐसे में वह बाजार में मिलने वाले महंगे दवाइयों को खरीद कर लाता है तथा सेवन करता है। परंतु इस प्रक्रिया में उसे बहुत ज्यादा खर्च उठाना पड़ता है। कई बार तो इतने अधिक पैसे खर्च करने के बाद भी उम्मीद के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाता है। ऐसे में लाजिमी वह निराश हो जाता है।

कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ?

  अगर आप भी शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ? क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहतरीन नुस्खे जिसे अपनाकर आप अपने शरीर में कमजोरी को जादुई तरीके से खत्म कर पाएंगे। ऐसे में हम जो नुस्खा बताने जा रहे हैं उससे आपके शरीर को कई तरह का लाभ मिलेगा तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं इस नुस्खे के बारे में

कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ?

   ( 1 )  अश्वगंधा तथा दूध का सेवन
 अश्वगंधा एक बहुत ही बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका प्रयोग शारीरिक शक्ति में वृद्धि करने के लिए किया जाता है। यह आयुर्वेद का सबसे पुराना असरदार और महत्वपूर्ण औषधि है। कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ? शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ अश्वगंधा का प्रयोग अन्य कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए रोजाना रात को सोते समय एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर एक गिलास दूध में मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है।

कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ?

 (2)  किशमिश और शहद का मिश्रण
पहले 200 ग्राम किशमिश लेकर किसी कांच के बर्तन में डालिए उसके बाद उसमें  इस मात्रा में शहद मिलाइए जिससे किशमिश अच्छी तरह से डूब जाए। कैसे करें शारीरिक कमजोरी दूर ? उसके बाद इस मिश्रण को बंद करके 2 दिनों के लिए रख दें। जब 2 दिन पूरे हो जाएं तो इस डिब्बे में से रोजाना खाली पेट चार से पांच किशमिश निकाल कर खाना आरंभ कर दीजिए। हां, परंतु यह ध्यान रखें कि आपको इसके सेवन से आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद तक कुछ भी नहीं खाना है। जब आप कुछ दिनों तक इस नुस्खे को अपनाएंगे तो आपको जल्दी फर्क दिखाई देने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here